अंचल सिंह, जम्मू। महानगरों की तर्ज पर जम्मू-कश्मीर में भी एक क्लिक पर आपको ऑटो या टैक्सी की सुविधा मिलेगी। डिजिटल इंडिया का डंका बजाते हुए रियासत के युवा जम्मू में यह सर्विस शुरू करने जा रहे हैं। इस सेवा के शुरू होने के बाद बिना कोई अतिरिक्त चार्ज दिए लोग जब चाहें, जहां चाहें ऑटो, टैक्सी मंगवा पाएंगे। इतना ही नहीं बिना कुछ खर्च किए लोड कैरियर, ट्रक, एंबुलेंस व कोरियर भी बुक करवा पाएंगे। जम्मू के युवा परीक्षित गुप्ता व नवीन महाजन राज्य में ई-फ्लीट नाम से इस सेवा को शुरू करने जा रहे हैं।

पहले जम्मू और फिर कश्मीर में इस सेवा को शुरू किया जाएगा। हफ्ते भर में जम्मू शहर में लोग इस सेवा का लाभ ले सकेंगे। लोगों को अपने मोबाइल से बु¨कग करनी होगी। तुरंत उन्हें सॉफ्टवेयर के माध्यम से वाहन के ड्राइवर का फोन नंबर व नाम मिल जाएगा। कुछ मिनटों में वाहन उनके पास पहुंच जाएगा। लोग रूटीन की तरह ही निर्धारित किराया देंगे। लोगों से कंपनी किसी प्रकार का कोई पैसा वसूल नहीं करेगी। वाहन चालक को भी कोई अतिरिक्त चार्ज कंपनी को नहीं देना होगा। पहले आटो सेवा देने के बाद कंपनी अन्य सेवाओं पर भी काम शुरू कर देगी। महीने, दो महीने में इस ऐप के माध्यम से लोग कोरियर सेवा भी ले सकेंगे। कंपनी शहर व आसपास निशुल्क सेवा करने वाली एंबुलेंस को भी जोड़ने जा रही है। इमरजेंसी की स्थिति में लोग इस ऐप के माध्यम से एंबुलेंस भी सेवा ले सकेंगे।

ई-फ्लीट शुरू करने वाले परीक्षित गुप्ता का कहना है कि इस सॉफ्टेवयर को सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एंड आउटसोर्सिग ने विकसित किया है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से लोगों को बिना कोई अतिरिक्त पैसे दिए ऑटो, टैक्सी, लोड कैरियर, ट्रक, एंबुलेंस अथवा कोरियर सुविधा मिलेगी। फिलहाल हम जम्मू में आटो सर्विस देने जा रहे हैं। इसके लिए सौ के करीब ऑटो रजिस्टर्ड कर लिए गए हैं। विभिन्न यूनियनों से बातचीत के अलावा ऑटो वालों से भी बातचीत के बाद उनका रजिस्ट्रेशन जारी है। उन्होंने कहा लाइसेंस होल्डर को रजिस्टर्ड किया जा रहा है ताकि कंपनी की भी बदनामी न हो। उन्होंने कहा कि सरकार ने यहां 33 रुपये मीटर डाउन और 14 रुपये प्रति किलोमीटर के रेट निर्धारित रखे हैं। अलबत्ता कंपनी का चार्ज से कोई लेना-देना नहीं रहेगा। वहीं नवीन महाजन का कहना है कि ई-फ्लीट डिजिटल इंडिया की मिसाल बनेगा। ऑटो वालों से दिन में सिर्फ एक बार पचास रुपये चार्ज किए जाएंगे। घर बैठे उन्हें काम मिलेगा और लोगों को सुविधा। ऑटो चालक को कोई रजिस्ट्रेशन फीस जमा नहीं करवानी है। पहले कुछ महीने उनसे पचास रुपये प्रति दिन भी नहीं लिए जाएंगे।

ऐप में बुक करते ही दो किलोमीटर के अंदर से ऑटो वाला पहुंच जाएगा। आने वाले कुछ महीनों में जम्मू में हजारों ऑटो रजिस्टर्ड हो जाएंगे। वहीं टैक्सी, ट्रक वालों का रजिस्ट्रेशन भी साथ शुरू किया जा रहा है। कुछ दिनों में इसकी लां¨चग होगी। तत्पश्चात काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी जायज ऑटो चालक इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। यूनियनों से भी बातचीत जारी है।

यह होगी व्यवस्था - सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर ई-फ्लीट नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप में डाले गए फोन नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद यूजर आइडी मिल जाएगी। इसके बाद आप इस ऐप को इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐप में ऑटो, लोड कैरियर, ट्रक, एंबुलेंस निर्धारित रहेंगे। जिसकी जरूरत होगी, उस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही ऐप अपनी सूचना जारी करेगा। उदाहरण के तौर पर आपने ऑटो पर क्लिक किया। उसी समय एक मैसेज क्षेत्र में सबसे नजदीक फ्री बैठे ऑटो वाले (कंपनी से रजिस्टर्ड) को चला जाएगा। ऑटो वाला इसे क्लिक करेगा और आपको उसका नंबर जा जाएगा। तत्पश्चात आप इसे बुक कर सकते हैं। किराये से कंपनी का कोई लेना-देना नहीं रहेगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप