जागरण विशेष, ललित कुमार। जम्मू अमरनाथ यात्रा शुरू होने के साथ ही जम्मू संभाग का पर्यटन उद्योग खिल उठा है। श्रद्धालु यात्रा से पूर्व जम्मू के पर्यटन स्थलों के प्राकृतिक सौंदर्य और वादियों का लुत्फ उठा रहे हैं। माता वैष्णो देवी की यात्रा हो या शिवखोड़ी या फिर पटनीटॉप, सनासर, भद्रवाह, मानसर, बनी-सरथल और जम्मू के सुचेतगढ़ में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा। हर जगह श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंच रही है।

पर्यटनस्थलों में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक पहुंचे

जुलाई के पहले 10 दिन में जम्मू के प्रमुख पर्यटनस्थलों में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। इनमें शिव भक्तों की संख्या अधिक है। जम्मू में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को अमरनाथ यात्रा शुरू होने का बेसब्री से इंतजार रहता है। इनमें होटल व्यवसायी से लेकर टैक्सी चालक, थ्री-व्हीलर चालक, टूरिस्ट गाइड और दुकानदार शामिल हैं। यात्रा शुरू होते ही सबको खूब काम मिलता है। कई श्रद्धालु आधार शिविर भगवती नगर में रुके बिना सीधे कश्मीर रवाना हो जाते हैं, लेकिन अधिकांश श्रद्धालु आधार शिविर से यात्रा शुरू करने से पहले जम्मू के धार्मिक और पर्यटनस्थल देखने जरूर जाते हैं। वे यात्रा पंजीकरण तारीख से पहले पहुंच जाते हैं।

जम्मू संभाग में भद्रवाह सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनकर सामने आया है। जून में भद्रवाह में 2,52,434 पर्यटक पहुंचे। यात्रा शुरू होने के पहले 10 दिन में भद्रवाह पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या दो लाख का आंकड़ा पार कर गई है। जून के अंतिम हफ्ते में पटनीटॉप-सनासर पूरी तरह से पैक था। जुलाई के पहले सप्ताह में भी पटनीटॉप पर्यटकों से खचाखच भरा है। रोजाना औसतन एक से डेढ़ हजार पर्यटक पहुंच रहे हैं। मानसर में जून के अंतिम सप्ताह में पर्यटकों की संख्या करीब चार हजार थी, लेकिन यात्रा के पहले 10 दिन में 25 हजार से अधिक पर्यटक मानसर-सुरुईंसर का भ्रमण कर चुके हैं। भारत-पाक सीमा पर सुचेतगढ़ में यात्रा शुरू होने के बाद रोजाना औसतन 300 पर्यटक पहुंच रहे हैं।

विशेष ओपन बस लगाई गई :

पर्यटन विभाग की ओर से श्रद्धालुओं को जम्मू शहर और आसपास के क्षेत्रों में घुमाने के लिए विशेष ओपन बस लगाई गई है। इस बस से श्रद्धालुओं को बाग-ए-बाहु पार्क, बावे वाली माता के मंदिर, महामाया मंदिर, पीरखो मंदिर, बलिदान स्तंभ और रघुनाथ मंदिर में घुमाया जा रहा है। 

जम्मू पर्यटन विभाग निदेशक ओपी भगत ने कहा कि अमरनाथ यात्रा के दौरान जम्मू के पर्यटनस्थल पर्यटकों से पैक रहे। इसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों में जम्मू के पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। हम चाहते हैं कि जो कोई भी यात्रा पर निकले, वो जम्मू के अन्य पर्यटन स्थलों की सैर करने का समय रखकर अपना टूर प्लान करे। वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए हमने कई महीने पहले तैयारी शुरू कर दी थी। अब उत्साहवर्धक नतीजे सामने आ रहे हैं। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप