जम्मू, जागरण संवाददाता : श्री बाबा अमरनाथ एवं बूढा अमरनाथ यात्री न्यास के प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को उप राज्यपाल मनोज सिन्हा के प्रमुख सचिव, श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नितिश्वर कुमार से न्यास के अध्यक्ष पवन कुमार कोहली के नेतृत्व में भेंट की।

इस दौरान हुई बैठक में प्रतिनिधिमंडल में शामिल पवन कुमार कोहली और अन्य सदस्यों ने अमरनाथ यात्रा के संदर्भ में अपने सुझाव और मांगे रखी और न्यास की ओर से उप राज्यपाल मनोज सिन्हा को ज्ञापण सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में न्यास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कर्ण सिंह चाढ़क, उपाध्यक्ष शक्ति दत्त शर्मा और महामंत्री सुदर्शन खजूरिया शामिल थे।

न्यास के प्रतिनिधियों ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नितिश्वर कुमार से आग्रह किया कि यात्रा संबंधी तैयारियों की समीक्षा के लिए न्यास के साथ बोर्ड के सदस्यों की बैठक आवश्यक होनी चाहिए । न्यास के प्रतिनिधियों ने श्राइन बोर्ड के सीइओ को बताया कि यात्रा अवधि ज्येष्ठ पूर्णिमा से लेकर श्रावण पूर्णिमा तक निर्धारित होनी चाहिए ।यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, लंगर और ठहरने आदि की उचित एवं पहले से बेहतर व्यवस्था आवश्यक है ।

न्यास के प्रतिनिधिमंडल ने इस दौरान अमरनाथ श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा के लिए बालटाल से लेकर दोमेल के बीच बैटरी कार सेवा शुरु करने, श्री अमरनाथ यात्रा के तथ्यों पर आधारित इतिहास के वर्णन के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर शोध कराने, अमरनाथ श्रद्धालुओं के लिए समूचे यात्रा मार्ग पर स्थायी शेल्टर शैड्स की व्यवस्था करने आदि मुद्दा भी उठाए । न्यास के अध्यक्ष पवन कुमार कोहली ने श्राइन बोर्ड के सीइओ से विशेष आग्रह किया कि अमरनाथ यात्रा के प्रति लोगों में बढ़ रही लगातार श्रद्धा के कारण इस दफा यात्रा का शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया जाए।

सीइओ नितेश्वर कुमार ने न्यास के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि उनकी मांगों और सूझावों पर अमल करने के लिए पूरा प्रयास बोर्ड प्रबंधन करेगा । इस अवसर पर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त सीइओ अनूप कुमार सोनी और अन्य संबंधित अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

 

Edited By: Rahul Sharma