जागरण संवाददाता, जम्मू : एक साथ रंग मंडल की ओर से नाटक श्रृंखला की 380वीं कड़ी में नाटक मानव सेवा का मंचन किया गया। केसी मोड़ पार्क में मंचित इस नाटक के माध्यम से कलाकारों ने युवाओं को दूसरों की मदद करने का संदेश दिया। नाटक का निर्देशन विजय मल्ला ने किया जिसमें बताया गया कि दोस्तों का एक दल वालंटियर्स के बारे में जानकारी चाहता है।

वे एक बुजुर्ग पंडित विशंभर दास से मिलते हैं जो वरिष्ठ स्वयंसेवी है और वर्षो से लोगों के लिए वालंटियर सेवा देते आ रहे हैं। वह युवाओं को बताता है कि पांच दिसंबर को इंटरनेशनल वालंटियर डे है जिसे दुनिया भर में मनाया जाता है। वह उन्हें बताता है कि युवा कैसे रक्तदान, मेडिकल कैंप, प्रदर्शनी, सेमिनार के माध्यम से लोगों की सेवा कर सकते हैं। वालंटियर्स गरीब बच्चों को निशुल्क पढ़ा सकते हैं, बीमारों व घायलों का उपचार करवा सकते हैं और उन्हें ऐसा कर बहुत सुकून मिलेगा।

युवा इससे प्रभावित होते हैं और वे मानव सेवा का प्रण लेते हैं। नाटक में कुर्रत उल एन, हैप्पी गुप्ता, राजू, अशोक, रुखसार खान, विशाल और विजय मल्ला ने अभिनय किया।

तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए योग जरूरी

कटड़ा : श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भारतीय योग संस्थान के सहयोग से नगर कटड़ा में योग कार्यक्रम के अलावा तनाव प्रबंधन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्राइन बोर्ड के कर्मचारी व उनके परिवार के सदस्य, तीर्थयात्री, गुरुकुल के छात्र और कई अन्य शैक्षणिक संस्थानों ने तनाव प्रबंधन कार्यशाला के साथ-साथ योग कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत श्राइन बोर्ड के आध्यात्मिक केंद्र में मुख्य अतिथि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर की।

इस मौके पर उनके साथ डिप्टी सीईओ श्राइन बोर्ड डॉ. अरविंद किरवानी, राष्ट्रीय महासचिव भारतीय योग संस्थान नई दिल्ली देस राज, अध्यक्ष ललित गुप्ता, सचिव भारतीय योग संस्थान जम्मू जिया लाल शर्मा आदि मौजूद थे। वहीं, कार्यक्रम में सीईओ सिमरनदीप सिंह ने योग के लाभ के बारे में अवगत करवाते हुए हुए विशेष रूप से स्वस्थ और तनाव मुक्त जीवन जीने में योग के महत्व पर रोशनी डाली। उन्होंने कार्यशाला के आयोजन और योग कार्यक्रम के लिए श्राइन बोर्ड के साथ मिलकर भारतीय योग संस्थान की सराहना की। इसके साथ ही भारतीय योग संस्थान नई दिल्ली के राष्ट्रीय महासचिव देस राज ने बड़े पैमाने पर तनाव के कारणों पर प्रकाश डाला और तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए तनाव प्रबंधन के संबंध में कुछ सुझाव दिए। उन्होंने स्वस्थ और सुखी जीवन जीने में योग के लाभ पर भी ध्यान दिया। उन्होंने कटड़ा के स्टेडियम में योग केंद्र शुरू करने के साथ-साथ तीर्थयात्रियों को श्री माता वैष्णो देवी जी के पवित्र गुफा तीर्थ पर सर्वोत्तम संभव सुविधाएं प्रदान करने के लिए श्राइन बोर्ड को बधाई दी।

इसके साथ ही भारतीय योग संस्थान दिल्ली के अध्यक्ष ललित गुप्ता ने योग संस्थान की स्थापना, इतिहास, विकास और गतिविधियों का विवरण दिया। इसके बाद श्राइन बोर्ड के स्टेडियम में बड़े पैमाने पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें श्राइन बोर्ड के अधिकारी और कर्मचारी, योग संस्थान के अधिकारी, नगरवासी, तीर्थयात्री, छात्र और स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के सदस्य शामिल थे। करीब दो घंटे के लंबे कार्यक्रम के दौरान आसन, प्राणायाम और ध्यान की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया गया। देस राज ने प्राणायाम पर सत्र का संचालन किया, जबकि आसन अन्य योग विशेषज्ञों की देखरेख में आयोजित किए गए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप