Move to Jagran APP

विकास में बाधा था अनुच्छेद 370, अब जम्मू-कश्मीर का होगा कायाकल्प: डॉ जितेंद्र सिंह

इस समय जम्मू कश्मीर में भी उत्तर पूर्व की तर्ज पर इजराइल जापान जैसे देशों के निवेश करने के विकल्प तलाशने की मुहिम जारी है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 01:22 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 01:22 PM (IST)
विकास में बाधा था अनुच्छेद 370, अब जम्मू-कश्मीर का होगा कायाकल्प: डॉ जितेंद्र सिंह
विकास में बाधा था अनुच्छेद 370, अब जम्मू-कश्मीर का होगा कायाकल्प: डॉ जितेंद्र सिंह

जम्मू, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि जम्मू कश्मीर के तेज विकास के लिए अब उत्तर पूर्व राज्य रोल मॉडल बनेंगे। जम्मू कश्मीर में विकास की राह की बाधा 370 हटने के बाद अब प्रदेश की कायाकल्प होगी।

loksabha election banner

जितेंद्र मंगलवार को गुवाहाटी के बरनीहाट में देश के पहले बैंबू इंडस्ट्रिल पार्क का उद्घाटन करने के बाद विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के अनुच्छेद 370 को खत्म करने के ऐतिहासिक फैसले का देश के अन्य राज्यों की तर्ज पर जम्मू कश्मीर में खुलकर स्वागत किया जा रहा है। प्रदेश में 370 के कारण ही आतंकवाद, अलगाववाद आया व देशविरोधी तत्वों के हौंसले बुलंद हुए।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पांच साल के अंदर उत्तर पूर्वी राज्यों की तेज विकास से कायाकल्प कर दी है। अब इससे भी कम समय में जम्मू कश्मीर व लद्दाख को देश के उन्नत व खुशहाल प्रदेश बनाया जाएगा। जो कुछ उत्तर पूर्व में किया गया है व सब कुछ जम्मू कश्मीर में दोहरा कर लोगों का आर्थिक विकास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस समय जम्मू कश्मीर में भी उत्तर पूर्व की तर्ज पर इजराइल, जापान जैसे देशों के निवेश करने के विकल्प तलाशने की मुहिम जारी है।

देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में सफलतापूर्वक तरीके से लागू किए गए हथकरघा, बागवानी और आर्गेनिक फार्मिंग सेक्टर को जम्मू कश्मीर और लद्दाख में अपनाने की संभावनाओं को तलाशने के लिए केंद्र सरकार का डेवलपमेंट आफ दि नार्थ ईस्टर्न रीजन (डोनियर) मंत्रालय सक्रिय भूमिका निभा रहा है। उत्तर पूर्वी राज्यों की तर्ज पर फल, हथकरघा, बागवानी, हस्तकला, आर्गेनिक, होम टूरिज्म, बैम्बू उद्यमी आदि क्षेत्रों में विकास के अवसर तलाशे जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.