जम्मू, जागरण संवाददाता। एक समय था जब शादी समारोह में गानों की धुन पर नाचने के लिए बड़े-बड़े डीजे सेट लगाए जाते थे। डीजे का यह सिस्टम एक पूरे लोड कैरियर में भरकर लाया जाता था और इसे फिट करने में कई घंटे लग जाते थे लेकिन बदलती टेक्नोलॉजी ने इस डीजे सेट को भी एक छोटे से डिब्बे में बंद कर दिया। अब एक ही बाक्स में सारी सुविधाएं जुड़ गई है और दस हजार वॉटेज तक का ऊंची आवाज का संगीत भी आप इस बाक्स डीजे पर सुन सकते है। सबसे मजेदार बात यह है कि इसे आसानी से कहीं लाया-ले जाया जा सकता है।

छोटे-छोटे ये डीजे आज समारोह की शोभा बढ़ा रहे हैं। जो लोग पहले पूरो डीजे सेट लेकर जाते थे, वो इन दिनों केवल एक डीजे बाक्स व लैपटॉप लेकर समारोह में जाते है और हर किसी की मांग पर उनका पसंदीदा गीत सुनाकर महफिल जमाते है। टेक्नोलॉजी ने स्पीकर के आकार को भी काफी कम कर दिया है जिससे बड़ी से बड़ी वाॅटेज के स्पीकर एक छोटे से बाक्स में फिट हो जाते है। टेक्नोलॉजी की इस क्रांति का बजट पर भी असर पड़ा है। पहले जो युवा एक डीजे का कारोबार शुरू करने के लिए एक लाख रुपये तक का निवेश करते थे, वो आज 25-30 हजार रुपये में अपना यह कारोबार शुरू कर पा रहे हैं।

बाजार में उच्च वॉटेज के ये डीजे बाक्स आसानी से दस हजार रुपये में उपलब्ध हो जाते है और 15-20 हजार रुपये में एक अच्छा लैपटॉप। इसके अलावा अगर कोई बेहतर करना चाहे तो फ्लोर व लाइटिंग पर 5-10 हजार रुपये खर्च करके एक बेहतरीन डीजे तैयार कर सकता है। कम बजट में बेहतरीन डीजे सेट उपलब्ध होने के कारण इनकी मांग भी काफी तेजी से बढ़ी है और आज बड़ी-बड़ी कंपनियां ऐसे डीजे बाक्स तैयार कर रही है।

घरों से भी गायब होने लगे म्यूजिक सिस्टम

बदलती टेक्नोलॉजी के बीच घरों से भी बड़े-बड़े म्यूजिक सिस्टम अब पुराने दिनों की बात हो गई है। संगीत के शौकीन पहले म्यूजिक प्लेयर लाते थे जोकि आकार में काफी बड़े होते थे। जो लोग ऊंची आवाज में संगीत सुनना पसंद करते थे, वो म्यूजिक प्लेयर अलग व स्पीकर अलग लेते थे। पहले कैसेट और फिर सीडी के साथ चलने वाले ये म्यूजिक प्लेयर अब लगभग खत्म हो गए है और छोटे-छोटे स्पीकर बाक्स ने इनकी जगह ले ली है। इनमें मेमरी कार्ड, पैन ड्राइव, एफएम रेडियो, ब्लू टुथ व आक्स लीड के साथ फोन से गाने चलाने की सुविधा उपलब्ध रहती है। यहीं कारण है कि संगीत प्रेमियों को एक ही बाक्स में सभी विकल्प उपलब्ध हो जाते है। इस कारण अब लोग इसे अपना रहे हैं।

हर जरूरत व हर दाम में उपलब्ध

पुराने शहर के रानीपार्क क्षेत्र में स्थित गुप्ता कम्यूनिकेशन के राकेश गुप्ता बताते है कि ये बाक्स हर साइज व हर क्षमता में उपलब्ध है। जो लोग एक छोटे से कमरे में छोटे से स्पीकर पर संगीत सुनना पसंद करते है, उनके लिए सिंगल स्पीकर बाक्स उपलब्ध रहते है। इसका साइज पांच सेंटीमीटर तक होता है। इसमें चार्जिंग सिस्टम भी लगे है। बिजली न होने पर भी अपने मन-पसंद गीत सुने जा सकते हैं। चीन निर्मित ऐसे स्पीकर बाक्स की कीमत 200 रुपये से शुरू हो जाती है जबकि ब्रांडेंड कंपनियों के ये स्पीकर 500 रुपये से शुरू होते है। एक छोटे से बाक्स में ब्लू टुथ, एफएम रेडियो, पेन ड्राइव, मेमरी कार्ड, बैटरी जैसे सुविधाएं रहती है। इस कारण लोग आजकल इस टेक्नोलॉजी को अपना रहे हैं।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस