जम्मू, राज्य ब्यूरो । अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद देश में सरहदों पर सुरक्षा के प्रबंधों को और पुख्ता बनाने की मुहिम के चलते वीरवार को सीमा सुरक्षा बल के नए डायरेक्टर जनरल पंकज कुमार सिंह दो दिवसीय जम्मू दौरे पर पहुंचे। सीमा सुरक्षा बल के डीजी का अहम पद संभालने के बाद पंकज कुमार सिंह का जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा जांचने के लिए यह पहला जम्मू दौरा है। इससे पहले उन्होंने गत दिनों प्रदेश के दौरे पर आई अनुसूचित जाति, जनजातीय मामलों की संसदीय समिति से श्रीनगर में बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने कश्मीर के सुरक्षा हालात की जानकारी भी ली थी।

अब जम्मू पहुंचे डीजी ने वीरवार दोपहर बाद पहले रामगढ़ व उसके बाद सांबा सेक्टरों की अग्रिम चौकियों का दौरा कर सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने जवानों का हौंसला बढ़ाते हुए उन्हें किसी भी प्रकार के हालात का सामना करने के लिए सचेत रहने के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ बीएसएफ जम्मू फ्रंटियर के आईजी एनएस जम्वाल व अन्य कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

सूत्रों के अनुसार, डीजी ने शाम को जम्मू के पलौड़ा में बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय में बैठक कर मौजूदा सुरक्ष चुनौतियों व उनका सामने करने के लिए की जा रही कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। जम्मू संभाग में सीमा सुरक्षा बल कठुआ, सांबा व जम्मू जिले में फैली 192 किलोमीटर अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही है। इस समय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से किसी भी प्रकार की साजिश को नाकाम बनाने के लिए जवान हाई अलर्ट पर हैं। पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ करवाने के साथ ड्रोन से आतंकवाद को शह देने के लिए लगातार साजिशें रची जा रही हैं।ऐसे हालात में डीजी शुक्रवार को भी जम्मू में सुरक्षा संबंधी चुनौतियों को लेकर अधिकारियों से विचार विमर्श करेंगे। इस दौरान वह कुछ और अग्रिम इलाकों के दौरे भी कर सकते हैं। वह शुक्रवार दोपहर बाद दिल्ली लौट जाएंगे।

Edited By: Vikas Abrol