Move to Jagran APP

लखनपुर में नियमों के मायाजाल में उलझे रहे गोरखपुर से आए श्रद्धालु

श्रद्धालुओं ने कहा कि वे इतने परेशान हो गए थे कि उन्होंने वापस जाने का मन बना लिया लेकिन मां के प्रति आस्था के चलते उनके कदम पीछे नहीं मुड़े।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 07:40 AM (IST)
लखनपुर में नियमों के मायाजाल में उलझे रहे गोरखपुर से आए श्रद्धालु
लखनपुर में नियमों के मायाजाल में उलझे रहे गोरखपुर से आए श्रद्धालु

संवाद सहयोगी, कटड़ा : जम्मू कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर में प्रशासन की बदइंतजामी की इंतहा हो गई। लखनपुर से कटड़ा पहुंचने में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के 42 श्रद्धालुओं को चार दिन लग गए। दो दिन तो वे लखनपुर में नियमों के मायाजाल में उलझकर दरबदर होते रहे। लखनपुर में प्रशासन की बदइंतजामी उस समय है जब कोरोना के कारण पर्यटन क्षेत्र पटरी से उतर चुका है।

loksabha election banner

ग्राम पाली, सूरजकुंड, गोरखपुर से 42 सदस्य वीरवार को आधार शिविर कटड़ा पहुंचे। उन्होंने लखनपुर में दो दिन परेशानियों का जिक्र किया तो उनकी आंखें भर आई। श्रद्धालुओं ने कहा कि वे इतने परेशान हो गए थे कि उन्होंने वापस जाने का मन बना लिया, लेकिन मां के प्रति आस्था के चलते उनके कदम पीछे नहीं मुड़े। श्रद्धालु सत्य प्रकाश राय, दुर्गेश पांडे, संतोष राय, ओमकार राय, राम रूप ने बताया कि 28 सितंबर को ग्राम पाली से विशेष बस कर मां के दर्शन के लिए रवाना हुए। 29 सितंबर रात लखनपुर पहुंचे तो रोक दिया। शुक्रवार को उन्होंने दर्शन किए।

किसी ने नहीं की मदद : कभी कोविड टेस्ट रिपोर्ट मांगी तो कभी अन्य वजह से प्रताड़ित किया। श्रद्धालुओं ने बताया कि वे जानते थे कि कटड़ा पहुंचने तक उनकी रिपोर्ट 48 घंटे की मान्य होगी। क्यों न जम्मू या फिर लखनपुर में टेस्ट करवा लेंगे। प्रवेश द्वार पर किसी तरह की व्यवस्था उन्हें नहीं देखने को मिली। कभी एक काउंटर तो कभी दूसरे पर आश्वासन ही मिले। किसी ने सहायता नहीं की। 30 सितंबर सुबह मजबूरन उन्हें पठानकोट जाना पड़ा। पठानकोट में उन्होंने कोविड टेस्ट करवाए। इसके बाद दोबारा लखनपुर पहुंचे। उन्हें विभिन्न कारणों के कारण विशेष बस लेकर नहीं जाने दिया। मजबूरन अन्य बस को किराए पर लेकर कटड़ा पहुंचे हैं। वह कई वर्षों से निरंतर मां के दर्शन के लिए आ रहे हैं। अगर ऐसा सिलसिला लखनपुर पर जारी रहा तो श्रद्धालु आने से कतराने लगेंगे। उन्होंने राज्य प्रशासन से अपील की है कि वह जल्द लखनपुर पर सभी सुविधाएं बहाल करें ताकि पर्यटकों के साथ श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो। इससे यात्रा में बढ़ोतरी होगी। कोट :::::

श्रद्धालुओं को लखनपुर में आ रही परेशानी के मद्देनजर श्राइन बोर्ड ने लखनपुर डेस्क खोला जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को दिक्कतें नहीं आएंगी।

-रमेश कुमार, सीईओ माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रताड़ित करने का कोई सवाल नहीं है। हम तो पर्यटकों का इंतजार कर रहे हैं। अगर कोई परेशान हुआ होगा तो जरूर कोई नियम पूरे न किए होंगे। लखनपुर में प्रशासन का हेल्प डेस्क सक्रिय रहता है।

ओपी भगत, डीसी कठुआ

लखनपुर में शिकायतें काफी समय से आ रही हैं। अधिकारियों के संज्ञान में लाया जा चुका है। पहले से यात्रा कोरोना के कारण कम हो चुकी है। इस तरह की हरकतों से मां के दर आने से श्रद्धालु कतराने लगेंगे। इस समय आने वाले श्रद्धालुओं का भव्य स्वागत होना चाहिए। कटड़ा का व्यपारी वर्ग यात्रा बढ़ाने की मांग कर रहा है।

राकेश वजीर, प्रधान कटड़ा होटल एवं रेस्तरां संघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.