कटड़ा, संवाद सहयोगी। बीते रविवार रात से सोमवार दिन भर मां वैष्णो देवी का त्रिकुटा पर्वत यहां तक कि आधार शिविर कटड़ा पूरी तरह से घने कोहरे की आगोश में रहा। घने कोहरे का आलम यह था कि मात्र कुछ मीटर की दूरी पर ही सब कुछ धुंधला नजर आ रहा था। जहां एक ओर आधार शिविर कटड़ा में वाहन रेंगते नजर आए तो वहीं स्थानीय निवासी व श्रद्धालु भी पूरी सावधानी के साथ आते जाते रहे। लगातार छाए घने कोहरे के बावजूद पूरी श्रद्धा व आस्था के साथ जयकारे लगाते हुए श्रद्धालु अपने परिजनों के साथ निरंतर मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं।

हालांकि मां वैष्णो देवी मार्ग पर बैटरी का सेवा के साथ ही वैष्णो देवी भवन तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली पैसेंजर केवल कारसेवा श्रद्धालुओं को उपलब्ध हुई। परंतु हेलीकॉप्टर सेवा घने कोहरे के कारण सोमवार को स्थगित रही और इच्छुक श्रद्धालुओं को पैदल या फिर घोड़ा-पिट्ठू अथवा पालकी आदि कर अपने परिजनों के साथ वैष्णो देवी यात्रा करनी पड़ी। घने कोहरे तथा कड़ाके की ठंड के बीच आधार शिविर कटड़ा के साथ ही मां वैष्णो देवी के मार्ग, भवन परिसर में श्रद्धालु जगह-जगह आग सेंकते नजर आए। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद श्रद्धालुओं के हौसले वैष्णो देवी यात्रा को लेकर पूरी तरह से बुलंद है। श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए निरंतर भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं। बीते 16 जनवरी को जहां करीब 12000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 17 जनवरी यानी कि सोमवार बाद दोपहर 2:00 बजे तक करीब 8000 श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी था।

श्रद्धालु कोरोना टेस्ट रिपोर्ट के साथ ही भी कोरोना वैक्सीन डोज का प्रमाण पत्र आदि दिखाकर निरंतर अपनी वैष्णो देवी यात्रा कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आधार शिविर कटड़ा में जगह-जगह जहां ताकि मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार आदि स्थानों पर निरंतर कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। ताकि आधार शिविर कटड़ा को पूरी तरह से कोरोना से संक्रमण मुक्त किया जा सके। मां वैष्णो देवी भवन परिसर के साथ ही मार्ग के अलावा आधार शिविर कटड़ा में श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही स्थानीय प्रशासन तथा पुलिस विभाग द्वारा लगातार लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि वह मास्क पहन कर रखें और विशेष शारीरिक दूरी का ध्यान रखें । वही मौसम में आए बदलाव को लेकर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन यहा तक कि पुलिस विभाग पूरी तरह से वैष्णो देवी यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं ताकि श्रद्धालुओं की मां वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुखमय बनी रहे। 

Edited By: Vikas Abrol