Move to Jagran APP

डेंगू हुआ मजबूत, सर्दी बढ़ने पर भी नहीं खत्म हो रहा प्रकोप, कठुआ में तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि

पहली बार ऐसा देखा जा रहा कि दिसंबर में पड़ने वाले ठंड में भी डेंगू के डंक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसा लगा रहा है कि डेंगू का मच्छर मजबूत हो गया है। बहरहाल यह जांच का विषय है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 03:58 PM (IST)
डेंगू हुआ मजबूत, सर्दी बढ़ने पर भी नहीं खत्म हो रहा प्रकोप, कठुआ में तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि
तीन मामले आने से जिले में डेंगू मरीजों की संख्या अब तक 310 का आंकड़ा पार कर गया है।

जम्मू, जेएनएन : ठंड बढ़ने पर डेंगू मच्छर का प्रकोप थम जाता रहा। पहली बार ऐसा देखा जा रहा कि दिसंबर में पड़ने वाले ठंड में भी डेंगू के डंक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसा लगा रहा है कि डेंगू का मच्छर मजबूत हो गया है। बहरहाल यह जांच का विषय है। फिलहाल कठुआ जिसे के तीन और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इससे डॉक्टर भी आश्चर्य कर रहे हैं। दूसरी ओर जम्मू में भी बीच-बीच में मरीज मिल रहे हैं।

loksabha election banner

वीरवार को कठुआ में तीन मामले आने से जिले में डेंगू मरीजों की संख्या अब तक 310 का आंकड़ा पार कर गया है। जो कि चिंता का विषय बना है। गर्मी के मौसम में फैलने वाले मच्छर के प्रकोप से फैलने वाला डेंगू सर्दी में दम तोड़ने लगता है। लेकिन सर्दी के मौसम में भी डेंगू का डंक चिंता को और बढ़ा रहा है। हालांकि विभाग ने पिछले तीन महीनों से जारी डेंगू के प्रकोप से किसी भी मरीज के मरने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन गैर अधिकारिक सूत्रों के अनुसार आधा दर्जन के करीब डेंगू पीड़ितों की मौत हो चुकी है। दरअसल डेंगू के पीड़ित होने पर ज्यादातर लोग सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने बजाय बाहर निजी अस्पतालों में कराते हैं। ऐसे में वहां किसी की मौत हो जाए तो विभाग अपने रिकॉर्ड में दर्ज नहीं करता है, लेकिन जिला में डेंगू से मौतें भी हो चुकी हैं।

इसी के चलते ये प्रकोप भी कोरोना से कम नहीं है। विभाग के सीएमआे डाॅ. अशोक चौधरी का कहना है कि जिला में डेंगू के इस बार मामले ज्यादा आए हैं, जहां भी मामले आ रहे हैं, वहां पर उनकी अलग-अलग टीमें वहां जाकर साइफीनोथ्रीन का स्प्रे कर रही है,इसके अलावा लोगों को इसके फैलने के कारणों के प्रति जागरूक भी कर रहे हैं। मुख्यता डेंगू खड़े पानी में बनता है,उसे घरों व आसपास क्षेत्र से हटा देना चाहिए,लेकिन अभी भी घरों में लोगों के कूलरो में गर्मी के मौसम का जमा पानी देखा गया है। उससे डेंगू फैलने की आशंका ज्यादा होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.