Move to Jagran APP

Rahul Bhat Killing: कश्मीरी हिंदुओं का प्रदेशभर में प्रदर्शन, बोले- 'एलजी तुम एक काम करो', 'कुर्सी छोड़ आराम करो'

वादी में नियुक्त कश्मीरी हिंदू कर्मचारी अपनी अपनी ट्रांजिट कालोनियों में लगातार अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि उपराज्यपाल प्रशासन ने उनकी सभी न्यायसंगत मांगों को हल करने का यकीन दिलाया है लेकिन वह अपना आंदोलन समाप्त करते हुए नजर नहीं आ रहे हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 08:34 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 08:34 PM (IST)
Rahul Bhat Killing: कश्मीरी हिंदुओं का प्रदेशभर में प्रदर्शन, बोले- 'एलजी तुम एक काम करो', 'कुर्सी छोड़ आराम करो'
कश्मीरी हिंदुओं ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन का एक पुतला भी जलाया और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के खिलाफ नारेबाजी भी की।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । घाटी में कश्मीर हिंदुओं का रोष प्रदर्शन मंगलवार को लगातार छठे दिन भी जारी रहा। वादी में हालात में सुधार होने तक देश के अन्य भागों में स्थानांतरित किए जाने की मांग पर अड़े कश्मीरी हिंदू कर्मियों को मनाने के लिए प्रशासन पूरी तरह सक्रिय हो गया है। मंडलायुक्त कश्मीर पीके पोले और कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने आज कुलगाम, बडगाम और पुलवामा में धरना दे रहे कश्मीरी हिंदु कर्मियों से मुलाकात कर उन्हें आंदोलन समाप्त करने के लिए मनाने का प्रयास करते हुए कहा कि उनके (कश्मीरी हिंदुओं) सेवा संबंधी सभी मामलों को एक सप्ताह के भीतर हल कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

आतंकियों ने 12 मई को जिला बडगाम में चाडूरा तहसीलदार के कार्यालय में कार्यरत कश्मीरी हिंदू क्लर्क राहुल भट्ट की उनके कार्यालय में ही हत्या कर दी थी। राहुल भट्ट को कश्मीर घाटी में विस्थापित कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के तहत घोषित प्रधानमंत्री रोजगार पैकेज के तहत नौकरी मिली थी। आतंकी संगठनों ने कश्मीरी हिंदुओं को कश्मीर छोड़ने की धमकी दी है। राहुल भट्ट की हत्या के बाद से कश्मीरी हिंदू कर्मचारियों में सरकार के प्रति गुस्सा बना हुआ है। वह प्रदेश सरकार पर अपनी उपेक्षा का आरोप लगाते हुए वादी में हालात के सामान्य होने तक उन्हें जम्मू या फिर देश के अन्य भागों में स्थानांतरित किए जाने की मांग कर रहे हैं।

वादी में नियुक्त कश्मीरी हिंदू कर्मचारी अपनी अपनी ट्रांजिट कालोनियों में लगातार अपनी मांगों के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि उपराज्यपाल प्रशासन ने उनकी सभी न्यायसंगत मांगों को हल करने का यकीन दिलाया है, लेकिन वह अपना आंदोलन समाप्त करते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। कश्मीरी हिंदुओं ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन का एक पुतला भी जलाया और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के खिलाफ नारेबाजी भी की। धरनास्थलों पर एलजी तुम एक काम करो, कुर्सी छोड़ आराम करो। एडमिनिस्ट्रेशन डाउन डाउन- वुई वांट जस्टिस जैसे नारे भी खूब गूंज रहे थे।

आतंकियों को संबोधित करते हुए कश्मीरी हिंदू कह रहे थे तुम कितने राहुल मारोगे-हर घर से राहुल निकलेगा। मंडलायुक्त कश्मीर पांडुरंग पीके पोले और कश्मीर रेंज के महानिरीक्षक विजय कुमार ने वेस्सु कुलगाम और शेखपोरा बडगाम समेत विभिन्न कश्मीरी हिंदू ट्रांजिट आवासीय कालोनियां का दौरा कर उनके साथ बातचीत की। उन्होंने धरने पर बैठे कश्मीरी पंडितों को सियासी दलों के बहकावे में न आने की अपील करते हुए कहा कि उनकी सुरक्षा का पूरा बंदाेबस्त किया जा रहा है। मंडलायुक्त ने उन्हें यकीन दिलाते हुए कहा कि कश्मीरी हिंदू कर्मियों के सेवा संबंधी सभी मामलों को, उनके नियुक्ति स्थल व अन्य मुद्दों को एक सप्ताह के भीतर हल कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आतंकियों का डर खत्म हो चुका है, उनकी संख्या अब पहले से बहुत ज्यादा घट चुकी है, इसलिए वह हताश हो लोगों में डर पैदा करने के लिए निहत्थे लोगों को निशाना बना रहे हैं, लेकिन हम जल्द ही उन्हें मार भगाएंगे। आइजीपी ने प्रदर्शनकारियों को सड़क से हटने और अपनी कालोनियों के भीतर जाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सड़कों पर धरना देना, प्रदर्शन करना सही नहीं है। इसमें सुरक्षा का भी खतरा है। आतंकी किसी वाहन मेें गुजरते हुए या धरना देने वालाेें की आड़ में ग्रेने्रड फेेंक सकते हैं। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन एक लोकतांत्रिक अधिकार है,लेकिन सड़क पर विरोध प्रदर्शन सही नहीं है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.