जम्मू, जागरण संवाददाता : स्वच्छ भारत मिशन के तहत मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने जानीपुर के मैन स्टाप में डिलक्स सुलभ शाैचालय का उद्घाटन किया। जेडीए शापिंग कम्पलेक्स के नजदीक बने इस शौचालय कम्पलेक्स का निर्माण 8.60 लाख रुपये की लागत किया गया है।

इस मौके पर स्वच्छ भारत कमेटी के चेयरमैन सूरज प्रकाश पाधा के अलावा कॉरपोरेटर सुरेंद्र शर्मा समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। इस शौचालय कम्पलेक्स को जम्मू विकास प्राधिकरण ने बनवाया और जम्मू नगर निगम को सौंप दिया। इसकी देखरेख सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस आर्गेनाइजेशन की जम्मू-कश्मीर शाखा करेगी। सुलीा के कंट्रोलर अनिल कुमार सिंह ने कहा कि दस साल के लिए इस शौचालय कम्पलेक्स की देखरेख सुलभ करेगी। जम्मू-कश्मीर में सुलभ को लोगों का बहुत प्यार मिला है। सुलभ के प्रयासों और शौचालयों की सराहना हुई है। हम और बेहतर सेवाएं देने के लिए हमेशा अग्रसर रहेंगे। उन्होंने देश भर में सुलभ शौचालयों बारे भी जानकारी दी।

मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने भी सुलभ शौचालयों और आर्गेनाइजेशन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जम्मू नगर निगम शहर वासियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है। जानीपुर मैन स्टाप क्षेत्र में शौचालय बनाने की एक लंबित मांग पूरी हो गई है। कोविड-19 के दौरान भी शौचालय सुविधा जरूरी है ताकि लोगों को खुले में शौच के लिए न जाना पड़े। मेयर ने कहा कि जम्मू नगर निगम शहर भर में शौचालयों की दशा सुधारने के साथ सफाई व्यवस्था पर पूरा ध्यान दे रहा है। लोग भी शहर को साफ-सुथरा बनाने में जम्मू नगर निगम का सहयोग करें। कम से कम अपने घरों के आसपास सफाई ही रखें।

जब हर कोई ऐसा करेगा तो आधा शहर यूं ही साफ हो जाएगा। शेष काम जम्मू नगर निगम कर देगा। लोग भी अपनी जिम्मेवारी को समझेंगे तो हम स्मार्ट जम्मू सिटी बनाने में जरूर कामयाब हो पाएंगे। कॉरपोरेटर सुरेंद्र शर्मा ने भी यहां अपने विचार रखे और वार्ड वासियों की दिक्कतों से मेयर को अवगत करवाया।  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस