Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन का फरमान, निर्धारित कीमत पर दूध नहीं खरीदा तो पहली जून से बंद करेंगे आपूर्ति

खजूरिया ने कहा कि कृषि के दूध फार्मिंग किसानों की आय का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। इस समय हर डेयरी वाला परेशानी से गुजर रहा है। तीन वर्षों में दूध की कीमतें नहीं बढ़ाई गईं जबकि पशुओं के चारे समेत अन्य पदार्थों की कीमतें कई गुणा बढ़ा गई हैं।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 08:29 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 08:29 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन का फरमान, निर्धारित कीमत पर दूध नहीं खरीदा तो पहली जून से बंद करेंगे आपूर्ति
जम्मू एंड कश्मीर डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन के प्रधान कुलभूषण खजूरिया पत्रकारों को संबोधित करते हुए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू एंड कश्मीर डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए सरकार का आभार जताया। पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रधान कुलभूषण खजूरिया ने जम्मू-कश्मीर मिल्क प्रोड्यूसर कोआपरेटिव लिमिटेड को चेतावनी दी कि वह डेयरी वालों का खून चूसना बंद करें। उन्होंने कहा कि डेयरी वालों को दूध के बहुत कम दाम दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि अगर सात दिन कोआपरेटिव लिमिटेड ने सरकार द्वारा निर्धारित कीमत के हिसाब से दूध खरीदना शुरू नहीं किया तो पहली जून से जम्मू-कश्मीर में दूध की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी और कार्यालय के सामने धरना, प्रदर्शन किया जाएगा।

loksabha election banner

खजूरिया ने कहा कि कृषि के दूध फार्मिंग किसानों की आय का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। इस समय हर डेयरी वाला परेशानी से गुजर रहा है। पिछले तीन वर्षों में दूध की कीमतें नहीं बढ़ाई गईं जबकि पशुओं के चारे समेत अन्य पदार्थों की कीमतें कई गुणा बढ़ा गई हैं। करीब 75 प्रतिशत खर्च तो चारे पर ही हो जाता है। पिछले दो वर्षों में चारा दो गुणा से ज्यादा महंगा हुई है। पिछले 25 सालों में चारा इस समय सबसे महंगा हुआ है।

वहीं चेयरमैन जीत राम चौधरी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के किसान पंजाब व हरियाणा पर निर्भर हैं क्योंकि सूखा चारा वहीं से जम्मू में आता है लेकिन वहां की सरकारों ने सूखे चारे पर रोक लगा दी है। इससे यहां के किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने यूटी सरकार से अपील की कि वह पंजाब व हरियाणा सरकार से बात कर इस प्रतिबंध को खत्म करवाए। अन्यथा अगले तीन महीनों में सूखे चारे के दाम दो हजार रुपये प्रति क्विंटल हो जाएंगे और डेयरियों को बंद करने की नौबत आ जाएगी। इस मौके पर सुरजीत सिंह, सुखदेव राज चौधरी, किशाेर शर्मा, सतपाल चौधरी, सुरजीत सिंह, संदीप चिब, तरुण शर्मा, बलविंद्र सिंह, केहर सिंह, सुखदेव चौधरी अादि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.