Move to Jagran APP

Winter Vacation in Jammu : जम्मू संभाग के समर और विंटर जोन स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा

जम्मू कश्मीर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव बीके सिंह की ओर से जारी आदेश के अनुसार समर जोन के स्कूलों में 24 दिसंबर 2021 से से दाे जनवरी 2022 तक छुट्टियां रहेंगी जबकि विंटर जोन के स्कूल 13 दिसंबर 2021 से 28 फरवरी 2022 तक बंद रहेंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 01:24 PM (IST)
Winter Vacation in Jammu : जम्मू संभाग के समर और विंटर जोन स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा
शिक्षकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे फोन के माध्यम से बच्चों के साथ संपर्क में रहेंगे

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू कश्मीर शिक्षा विभाग ने जम्मू संभाग के समर और विंटर जोन के स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की है।जम्मू संभाग में समर व विंटर दो अलग अलग जोन हैं। समर जोन में मैदानी जबकि विंटर जोन में उच्च पर्वतीय क्ष्रेत्र आते हैं जहां सर्दियों में बारी बर्फबारी होती है।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव बीके सिंह की ओर से जारी आदेश के अनुसार समर जोन के स्कूलों में 24 दिसंबर, 2021 से से दाे जनवरी 2022 तक छुट्टियां रहेंगी जबकि विंटर जोन के स्कूल 13 दिसंबर, 2021 से 28 फरवरी, 2022 तक बंद रहेंगे। छुट्टियों के दौरान भी स्कूल सप्ताह में कम से कम एक बार बच्चों के साथ संपर्क करेंगे और उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। वहीं शिक्षकों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे फोन व व्हाट्सएप के माध्यम से बच्चों के साथ संपर्क में रहेंगे और उनका सिलेबस पूरा करवाने में मदद करेंगे।

यह निर्देश सभी सरकारी व निजी स्कूलों पर लागू होंगे। वहीं प्रमुख सचिव बीके सिंह का कहना है कि छुट्टियों के इस कैलेंडर का सभी स्कूलों को सख्ती से पालन करना होगा। निर्देशों का पालन न करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जम्मू कश्मीर में वैसे तो कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं। मार्च 2021 से कोरोना के पैर पसारने के बाद स्कूल खुल नहीं पाए हैं लेकिन बच्चों की आनलाइन पढ़ाई जारी हैं छुट्टियों में बच्चों को स्कूल आनलाइन पढ़ाई भी नहीं करवाएंगे। हालांकि समय समय पर स्कूल बच्चों के साथ संपर्क कर उन्हें छुट्टियों में उनकी पढ़ाई में मदद करते रहेंगे ताकि कोई शंका होने पर बच्चों का समाधान हो सके।

शिक्षा विभाग की ओर से कश्मीर संभाग के स्कूलों में पहले ही सर्दियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। कश्मीर संभाग के स्कूल जम्मू संभाग के विंटर जोन स्कूलों के साथ चलते हैं। वहां भी सर्दियों में बर्फबारी के चलते स्कूलों को करीब ढाई महीने तक बंद रखा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.