Move to Jagran APP

Ladakh में एमटीबी इलीमिनेटर वर्ल्ड कप से साइकलिंग को विश्व में मिली नई पहचान

रविवार को एमटीबी इलीमिनेटर वर्ल्ड कप मुकाबले से पहले सुबह शुरू हुए साइकलिंग ट्रायल में देश के अन्य हिस्सों से आए साइकिल सवारों के साथ लेह और कारगिल से पहुंचे कई साइकिल सवारों ने भी दमखम दिखाया। सैकड़ों लद्दाखी युवाओं ने ट्रायल में हिस्सा लिया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sun, 04 Sep 2022 02:22 PM (IST)Updated: Sun, 04 Sep 2022 04:59 PM (IST)
Ladakh में एमटीबी इलीमिनेटर वर्ल्ड कप से साइकलिंग को विश्व में मिली नई पहचान
लद्दाख में पिछले कुछ सालों के दौरान साइकलिंग के प्रति लोगों को रूझान तेजी से बढ़ा है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : माउंटेन बाइक इलीमिनेटर वर्ल्ड कप मुकाबले से पहले रविवार को सुबह शुरू हुए साइकलिंग ट्रायल में देश के अन्य हिस्सों से आए साइकिल सवारों के साथ लेह और कारगिल से पहुंचे कई साइकिल सवारों ने भी दमखम दिखाया। लेह के मुख्य बाजार से शुरू हुई साइकलिंग जाय राइड में भी सैकड़ों लद्दाखी युवाओं ने हिस्सा लेकर इस खेल के प्रति अपने जोश का प्रदर्शन किया। देश में पहली बार एमटीबी इलीमिनेटर वर्ल्ड कप के आयोजन से लद्दाख में साइकलिंग को विश्व में एक नई पहचान मिली है।

loksabha election banner

महिला, पुरुष साइकिल सवारों के ट्रायल को लद्दाख के सांसद जाम्यांग सेरिंग नाम्गयाल, लद्दाख अटानमस हिल डेवेलपमेंट काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव काउंसिलर ताशी ग्यालसन, लद्दाख के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एसएस खंडारे ने हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर लद्दाख पुलिस व नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ खासी संख्या में लद्दाख के लोग भी मौजूद थे। इसी बीच इलीमिनेटर एमटीबी वर्ल्ड कप प्रतियोगिता के शुरू होने से पहले लद्दाखी युवाओं के लिए जाय राइड का भी आयोजन किया गया।Mountain biking eliminator world cup event in leh

लद्दाख में पिछले कुछ सालों के दौरान साइकलिंग के प्रति लोगों को रूझान तेजी से बढ़ा है। यही कारण है कि अब क्षेत्र में साइकलिंग वर्ल्ड कप के आयोजन से क्षेत्र में साहसिक खेलों के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में अहम कार्रवाई हुई है। रविवार को वर्ल्ड कप ट्रायल देखने के लिए लेह के मुख्य बाजार में स्थानीय निवासियों के साथ खासी संख्या में पर्यटक भी मौजूद थे।

कार्बन न्यूट्रल प्रदेश बनाने की पहल : लद्दाख पुलिस क्षेत्र को कार्बन न्यूट्रल प्रदेश बनाने के अभियान के तहत क्षेत्र में साइकलिंग को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में साइकलिंग वर्ल्ड अप के आयोजन से लद्दाख के लोगों को पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों की जगह साइकिल चलाकर स्वाथ्य व पर्यावरण की बेहतरी के लिए काम करने को प्रेरित किया जा रहा है। लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद साइकलिंग तेज से प्रचलित हुई है। ऐसे में वर्ष 2020 के बाद से अब तक क्षेत्र में दो बड़ी साइकलिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन हो चुका है।

पुलिस ने कराई थी अल्टीमेट लद्दाख साइकलिंग चैलेंज कप प्रतियोगिता : गत वर्ष लद्दाख पुलिस की ओर से अल्टीमेट लद्दाख साइकलिंग चैलेंज कप प्रतियोगिता हुई थी। इससे पहले वर्ष 2020 पहले इक्सट्रीम लद्दाख साइकलिंग चेलेंज का आयोजन किया गया था। इनमें देश, विदेश के कई नामी साइकिल सवार हिस्सा ले चुके हैं। लद्दाख एमटीबी वल्र्ड कप क्षेत्र में दो सालों के अरसे में होने जा रही तीसरी बडी साइकलिंग प्रतियोगिता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.