श्रीनगर, राज्य ब्यूरो । जम्मू कश्मीर पुलिस के साईबर सेल, श्रीनगर ने फेसबुक पर फर्जी अकाउंट से लोगों को नौकरी का झांसा दे पैसे ऐंठने वाले एक ठग को उसके एक साथी संग गिरफ्तार कर लिया है। उसने करीब 100 लड़कियाें को अपना शिकार बनाया है।साईबर सेल से मिली जानकारी के अनुसार, बारामुला जिले की एक महिलाने गत दिनों शिकायत दर्ज करायी थी कि फेसबुक पर एक व्यक्ति ने कई फर्जी अकाउंट  बना रखे हैं।उक्त व्यक्ति ने खुद को आईसीडीएस में प्रोजेक्ट आफिसर बताकर उससे दोस्ती की और फिर उसे नौकरी दिलाने का झांसा दिया।

महिला की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच की गई तो पता चला कि आरोपित ने 15 फर्जी अकाउंट  बना रखे हैं, कुछ अकाउंट लड़कों के नाम पर है तो कुछ लड़कियों के नाम पर। उसने कुछ पीडितों के नाम पर सिम कार्ड भी निकलवाए और महिलाओं को विशेषकर युवा व गरीब लड़कियों को उसने ठगा। उसने कई लड़कियों को नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों रुपये लिए ।

साईबर सेल के मुताबिक आरोपित फेसबुक पर अपने फर्जी एकाऊंट बनाते हुए , कई नामी गिरामी शख्सियतों की तस्वीरें भी अपलोड करता था। इसके सथ ही वह कई लड़कियों को दोस्ती का प्रस्ताव भेजता। कई लड़कियां उसके साथ विभिन्न् राजनीतिकों, फिल्म अभिनेताओं और नौकरशाहों की तस्वीरे देखकर प्रभावित होकर उसका प्रस्ताव स्वीकार कर लेती। इसके बाद वह उनके साथ बातचीत का सिलसिला शुरु करता और फिर उन्हें अपने जाल में फांस यकीन दिलाता कि वह उन्हें नौकरी दिलाएगा। नौकरी दिलाने के नाम पर वह पैस मांगता कई लड़कियों का शारीरिक शोषण भी करता और उनहे ब्लैकमेल करता। वह इतना शातिर है कि वह कभी अपने बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं कराता था बल्कि अपनी ही किसी सतायी हुई पीड़िता के खाते में पैसा मंगवाता ताकि पकड़ा न जा सके। वह अकसर अपने मोबाइल फोन और सिम कार्ड को बदलता रहता है और वरिष्ठ अधिकारियों के नाम पर अपने नए फेसबुक अकाउंट  तैयार करता।साईबर सेल ने इस मामले कीपूरी पड़ताल करते हुए उसे चिन्हित कर पकड़ लिया।उसकी पहचन मोहम्मद हुसैन मीमर उर्फ बिट्टा मोरे पुत्र गुलाम कादिर मीर के रुप में हुई है। वह लाजीबल केपी रोड अनंतनाग का रहने वालाहै।

पूछताछ और जांच में पता चला है कि वह विभिन्न तरीकों से लड़कियों को ठगता था।उसने 100 के करीब लड़कियां को अपना शिकार बनाया है।उसकी पीड़ित लड़कियां जम्मू संभाग में भी हैं। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि उसने टीवी सीरियल क्राईम पेट्राेल से प्रभावित होकर ,सोशल मीडिया के दुरुपयोग से अपराध अंजाम देने का तरीका चुना है। पुलिस ने उसे डुप्लीकेट सिमकार्ड प्रदान करने वाले उसके एक अन्य साथी को भी पकड़ा है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस