Move to Jagran APP

Terrorist Attack : पुलवामा में नाका पार्टी पर आतंकी हमला, एक पुलिस कर्मी बलिदान और सीआरपीएफ का जवान घायल

हमला होते ही जवानों ने मोर्चा संभाला लेकिन आतंकी मौके से भाग निकले। तुरंत इस इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर कर सर्च आपरेशन छेड़ दिया है। आतंकियों के आसपास में ही कहीं छिपे होने की आशंका है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sun, 02 Oct 2022 04:58 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 11:01 PM (IST)
Terrorist Attack : पुलवामा में नाका पार्टी पर आतंकी हमला, एक पुलिस कर्मी बलिदान और सीआरपीएफ का जवान घायल
हमला होते ही जवानों ने मोर्चा संभाला, लेकिन आतंकी मौके से भाग निकले।

जम्मू, जेएनएन : उत्तर कश्मीर के पुलवामा में रविवार दोपहर बाद एक नाका पार्टी पर घात लगाए आतंकियों ने हमला कर दिया। इसमें एक पुलिस कर्मी जवान बलिदान हो गया है और सीआरपीएफ का एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। हमला होते ही जवानों ने मोर्चा संभाला, लेकिन आतंकी मौके से भाग निकले। तुरंत इस इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर कर सर्च आपरेशन छेड़ दिया जो देर रात तक जारी था। घायल जवानों की हालत फिलहाल स्थिर है। पुलिस कर्मी के बलिदान होने पर उपराज्यपाल ने दुख जताते हुए आतंकियों की हरकत को कायराना बताया।

loksabha election banner

आतंकियों के आसपास में ही कहीं छिपे होने की आशंका को देखते हुए सर्च आपरेशन अभी जारी है, लेकिन हमलावर आतंकियों का कोई सुराग नहीं लग रहा है। इस हमले की अभी तक किसी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी भी नहीं ली है। बताया जाता है कि दो से तीन आतंकियों ने अचानाक नाका पार्टी पर अचानक हमला बाेला, जिससे वहां अफरातफरी मच गई। इस अफरातफरी के बीच हमलावर भागते बना। तुरंत वहां पुलिस, सेना और सीआरपीएफ के जवानों की अतिरिक्त तैनाती कर संयुक्त रूप से कर गहन तलाशी अभियान शुरू किया गया। हालांकि अभी आतंकियों का कोई सुराग नहीं लगा है।

पुलवामा के पिंगलाना इलाके में एक नाका पार्टी रुटीन में कश्त पर था। तभी पहले से छिपे दो-तीन आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इससे वहां लोग इधर-ऊधर भागने लगे। इससे सुरक्षा बलों को त्वरित कार्रवाई करने में थोड़ी परेशानी हुई। इसी का फायदा उठाते हुए आतंकी फरार हो गए। लेकिन पूरे इलाके को सुरक्षा बल के जवान खंगाल रहे हैं। इस हमले में सीआरपीएफ का जवान और जम्मू कश्मीर पुलिस में एसपीओ (स्पेशल पुलिस आफिसर) जावेद अहमद डार घायल हो गए। दोनों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां एसपीओ ने दम तोड़ दिया। वह पुलवामा का ही रहने वाला था।

हमला कर भागने की रणनीति पर काम कर रहे आतंकी : कश्मीर में सुरक्षा बलों की सख्ती और बड़े-बड़े आतंकी कमांडरों के ढेर होने के बाद आतंकी संगठन बौखलाए हुए हैं। आतंकी कैडर बुरी तरह से तबाह हो चुका है। इसलिए आकाओं ने आतंकियों को अब सुरक्षा बलों से सीधे मुकाबला करने के बजाय हिट एंड रन की नीति अपनाने को कहा है। इसलिए गृहमंत्री अमित शाह के जम्मू कश्मीर दौरे तक आतंकी कायराना हरकत बढ़ा सकते हैं। पुलवामा में नाका पार्टी पर छिपकर हमला करना भी आतंकियों की इसी रणनीति का परिणाम है। हालांकि सुरक्षा बल आतंकियों की किसी भी का मुकाबला करने को तैयार है।

सुबह शोपियां में मारा गया एक आतंकी : उत्तर कश्मीर के शोपियां के बास्कुचन इलाके में सुरक्षाबलों ने रविवार की सुबह एक मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी को मार गिराया। मारे गए आतंकी की पहचान नौपोरा बास्कुचन के ही नसीर अहमद भट के रूप में हुई है। उसके पास से एक एके राइफल, गोला-बारूद और आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.