विकास अबरोल, जम्मू । मौलाना आजाद स्टेडियम में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला गणतंत्र दिवस समारोह जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में करने की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबला तो दूर इस बार क्रिकेट प्रेमियों को घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता के मुकाबले भी देखने को नसीब नहीं होंगे।

बीसीसीआइ द्वारा जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन को जम्मू में इस बार घरेलू क्रिकेट सीजन के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं के नौ मुकाबलों की मेजबानी मिली थी। जेकेसीए के सूत्रों ने बताया कि जीजीएम साइंस कॉलेज के हॉस्टल मैदान में हर वर्ष रणजी सहित अन्य घरेलू क्रिकेट सीजन के मुकाबले होते आए हैं। लेकिन बीसीसीआइ को उम्मीद थी कि मौलाना आजाद स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके उपरांत जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन मौलाना आजाद स्टेडियम में घरेलू क्रिकेट मुकाबले करवाने के लिए आवेदन करेगी। अब प्रशासन द्वारा 26 जनवरी 2020 का गणतंत्र दिवस मौलाना आजाद स्टेडियम में करवाने की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। सुरक्षा एजेंसियों के जवान मौलाना आजाद स्टेडियम में तैनात हो गए हैं ऐसे में अब क्रिकेट प्रेमियों को अगले वर्ष ही इस मैदान में घरेलू क्रिकेट के मुकाबले ही देखने में नसीब होंगे।

हालांकि जम्मू के पूर्व क्रिकेटरों ने प्रशासन के गणतंत्र दिवस समारोह परेड को एमए स्टेडियम में करवाने के फैसले पर हैरानगी व्यक्त की है लेकिन बावजूद इसके अब मैदान को खराब होने के बाद फिर से उसे मौजूदा स्थिति में लाने में काफी समय लगेगा। एमए स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम में परिवर्तित करने का काम पिछले दो वर्ष से अधिक समय से नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन की देखरेख में प्रधानमंत्री विकास कार्यक्रम के तहत 42 करोड़ रुपए की लागत से जारी है। इसका काम अंतिम चरणों में पहुंच गया है। मैदान को हरा भरा रखने के लिए मैदान के चारों ओर जगह-जगह जमीन के नीचे स्प्रिंकल करने के लिए पाइप बिछाई गई हैं जिससे गणतंत्र दिवस समारोह परेड के दौरान काफी नुकसान पहुंचेगा। इतना ही नहीं हरी घास भी पूरी तरह से नष्ट हो जाएगी।

सुरक्षा एजेंसियों ने मैदान को घेरे में लिया

मौलाना आजाद स्टेडियम में आगामी गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने अपने घेरे में ले लिया है।

एमए स्टेडियम में प्रवेश और वापसी के लिए जाने-जाने वाले दोनों मार्गों पर सुरक्षा एजेंसियों के जवान तैनात हो गए हैं। स्टेडियम में हर आने-जाने वालों की कड़ी सुरक्षा जांच हो रही है। स्टेडियम के भीतर भी सुरक्षा एजेंसियों के जवान पहुंच गए हैं।

साइंस कॉलेज के हॉस्टल मैदान में रणजी कैंप में खिलाड़ियों ने पसीना बहाया

जीजीएम साइंस कॉलेज के हॉस्टल मैदान में इन दिनों रणजी के सिलेक्शन ट्रॉयल जारी हैं। इसमें काफी तादाद में खिलाड़ी पसीना बहा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से पिछले करीब 10 वर्षों से जीजीएम साइंस कॉलेज की प्रबंधन कमेटी के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसके तहत जेकेसीए पर हॉस्टल मैदान के रखरखाव का जिम्मा है। ऐसे में हर वर्ष इसी मैदान पर घरेलू क्रिकेट के मुकाबले होते आए हैं। आज दोपहर दो बजे के उपरांत रणजी कैंप में खिलाड़ियों ने भाग लिया। इसमें परवेज रसूल, शुभम सहित अन्य प्रतिभाशाली खिलाड़ी भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर का पहला मुकाबला नौ दिसंबर को उत्तराखंड से देहरादून के मैदान में होगा।

चार दिवसीय रणजी मुकाबलों का विवरण

  1. टीम                                           तिथि                 स्थान
  2. - जम्मू-कश्मीर बनाम उत्तराखंड          9-12 दिसंबर      अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी देहरादून
  3. - जम्मू-कश्मीर बनाम महाराष्ट्र         17-20 दिसंबर      पुणे
  4. - जम्मू-कश्मीर बनाम असम              25-28 दिसंबर     स्थान का अभी फैसला नहीं हुआ
  5. - जम्मू-कश्मीर बनाम झारखंड           3-6 जनवरी        रांची
  6. - जम्मू-कश्मीर बनाम सर्विसेस            11-14 जनवरी   स्थान का अभी फैसला नहीं हुआ
  7. - जम्मू-कश्मीर बनाम ओडिशा            19-22 जनवरी    कट्टक
  8. - जम्मू-कश्मीर बनाम छत्तीसगढ़          4-7 फरवरी       अगरतला
  9. - जम्मू-कश्मीर बनाम हरियाणा           12-15 फरवरी    स्थान का अभी फैसला नहीं हुआ

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस