जम्मू, जागरण संवाददाता। Coronavirus Vaccine कोविड-19 वैक्सीन को चलाए जाने वाले टीकाकरण अभियान के लिए केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर पूरी तरह से तैयार है। जम्मू-कश्मीर में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज यानि बुधवार को पहुंच गई है। जम्मू में कोविड वैक्सीन को गाड़ियों से उतारकर डायरेक्टर हेल्थ जम्मू में बनाए गए वैक्सीन सेंटर में रखा गया है। यहां पर बाकायदा से बड़े-बड़े फ्रिज स्थापित किए गए हैं जिनमें कोरोना वैक्सीन को रखा जा रहा है।

बुधवार को वैक्साीन हवाई जहाज से जम्मू और श्रीनगर दोनों ही जगहों पर पहुंच गई है।जम्मू कश्मीर में कोविड-19 की वैक्सीन की पहली खेप 146500 डोज की प्राप्त हुई है। यह वैक्सीन दि सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया कोरोना वायरस वैक्सीन की कोवीशील्ड है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. काजी हारूण का कहना है कि वे पिछले दो दिनों से जम्मू-कश्मीर में वैक्सीन आने की उम्मीद कर रहे थे लेकिन किन्हीं कारणों से नहीं पहुंच पाई लेकिन आज वैक्सीन पहुंच जाने से काफी राहत महसूस कर रहे हैं। हवाई मार्ग से कोल्ड चेन से ही वैक्सीन पहुंची। उन्होंने कहा कि गुरेज, टंगडार, करनाह जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए हेलीकाप्टर का प्रबंध किया हुआ है। शुक्रवार तक सभी जगहों पर वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। देश के अन्य भागों की तरह ही जम्मू-कश्मीर में भी 16 जनवरी शनिवार से वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। जम्मू-कश्मीर में 2.5 लाख वैक्सीन आने की उम्मीद है। यह वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा राजकीय मेडिकल काॅलेज जम्मू से इसकी शुरूआत करेंगे।

वहीं जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण की तैयारियों जोरों पर है। विभिन्न अस्पतालों में ड्राइ रन करके तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है। गत मंगलवार को गांधीनगर अस्पताल में भी ड्राइ रन किया गया था। अभी तक जम्मू जिले के आठ अस्पतालों में ड्राइ रन हो चुका है जबकि पूरे जम्मू-कश्मीर में सौ के करीब अस्पताल तैयारियों की समीक्षा कर चुके हैं।

टीकाकरण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित:

जम्मू-कश्मीर में कोविड 19 वैक्सीन के टीकाकरण के लिए सरकार ने विभिन्न स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं। प्रदेश स्तर के कंट्रोल रूम की प्रभारी परिवार कल्याण विभाग की निदेशक को बनाया गया है। वहीं नेशनल हेल्थ मिशन के अतिरिक्त निदेशक, ड्रग कंट्रोलर जम्मू-कश्मीर, प्रोग्राम मैनेजर टीकाकरण नेशनल हेल्थ मिशन, स्टेट कोल्ड चेन अधिकारी, परिवार कल्याण विभाग का ऑडियो विजुएल अधिकारी इसके सदस्य होंगे। यह कंट्रोम रूम 24 घंटे काम करेगा और फील्ड में काम करने वालों को दिशा निर्देश देने के अलावा उनका मार्ग प्रशस्त करेगा।

वहीं प्रांतीय स्तर पर बने कंट्रोल रूम में परिवार कल्याण विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर प्रभारी होंगे। इसमें डिप्टी ड्रग कंट्रोलर जम्मू और कश्मीर, जम्मू नगर निगम और श्रीनगर नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी, नेशनल हेल्थ मिशन के डिवीजनल प्रोग्राम अधिकारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन का मेडिकल आफिसर, वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर के अलावा इंडियन सिस्टम आफ मेडिसीन के प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे। इसी तरह जिला स्तर के कंट्रोम रूम में मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी प्रभारी होंगे। इसमें उप मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर, आयुष के जिला अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, जिला कोल्उ चेन अधिकारी सहित कुल 18 सदस्य होंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021