Move to Jagran APP

Coronavirus in Jammu Kashmir Update: कश्मीर में 24, जम्मू में एक संक्रमित, संख्या 726 हुई

सिर्फ 5 दिन में 125 मामले दर्ज हो चुके हैं। अच्छी बात यह है कि 33 मरीज स्वस्थ होकर घरों को भेज दिए हैं। इनमें ऊधमपुर के मरीज शामिल हैं

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 07:58 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 06:47 PM (IST)
Coronavirus in Jammu Kashmir Update: कश्मीर में 24, जम्मू में एक संक्रमित, संख्या 726 हुई
Coronavirus in Jammu Kashmir Update: कश्मीर में 24, जम्मू में एक संक्रमित, संख्या 726 हुई

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले अब तेजी से बढ़ने लगे हैं। हर दिन बढ़ते इन मामलों की वजह से ही प्रशासन ने लॉकडाउन के नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए पूरे कश्मीर संभाग के साथ जम्मू संभाग के तीन जिलों जम्मू, सांबा, कठुआ को फिलहाल रेड जोन में ही रखने का निर्णय लिया है। आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में कश्मीर संभाग में श्रीनगर शहर में रहने वाली मां-बेटी समेत 24 नए संक्रमित मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं जिला जम्मू में बीस दिन बाद एक मामला सामने आया है। यह मरीज अशोक नगर सतवारी का रहने वाला है। 85 वर्षीय इस बुजुर्ग की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। स्वास्थ्य विभाग इसके पॉजिटिव होने के कारणों का पता लगा रहा है।

loksabha election banner

वहीं कश्मीर संभाग में आज सामने आए मामलों में 12 बारामुला, 4 बडगाम, दो शोपियां, दो बांडीपोरा, 2 श्रीनगर, 2 पुलवामा शामिल है। पुलवामा में पॉजिटिव पाया गया एक मरीज दरअसल पुंछ का रहने वाला है, जो शिरिनबाग अस्पताल में उपचाराधीन एक मरीज की तिमारदारी कर रहा था। स्किम्स अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार आज यहां लेबोरेटरी में 775 सैंपलों की जांच की गई जिनमें 20 पॉजिटिव जबकि 755 नेगेटिव पाए गए। इसी तरह सीडी अस्पताल श्रीनगर में 525 सैंपलों की जांच की गई जिनमें केवल चार ही पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 725 हो गई है।

5 दिन में 125 मामले, राज्य में 725 मरीज: कश्मीर में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या थम नहीं रही है। सिर्फ 5 दिन में 125 मामले दर्ज हो चुके हैं। अच्छी बात यह है कि 33 मरीज स्वस्थ होकर घरों को भेज दिए हैं। इनमें ऊधमपुर के मरीज शामिल हैं। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार रविवार को शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सइंसेस और चेस्ट डिजिजेस अस्पताल में हुई सैंपलों की जांच में 34 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें कुपवाड़ा में 11, अनंतनाग में 10, बड़गाम में पांच, शोपियां में चार, बारामुला में तीन और पुलवामा में एक मामला आया है। इसे मिलाकर अब तक जम्मू-कश्मीर में 725 लोगों में पुष्टि हो चुकी है। इनमें 664 कश्मीर के और 61 जम्मू संभाग के हैं।

बड़गाम में सबसे अधिक 128 मामले : कश्मीर में तीन जिलों में 100 से अधिक मामले हैं। बड़गाम में जहां सबसे अधिक 128 मामले हैं। श्रीनगर में 106 मामले हैं। अनंतनाग में 10 और मामले आने के बाद अब इस जिले में 109 मामले दर्ज हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बड़गाम में जहां सबसे अधिक 128 मामले अधिकांश रेडजोन के रहने वाले हैं। इन्हें पहले से क्वारंटाइन केंद्रों या फिर अस्पतालों में भर्ती किया है। राहत की बात यह है कि जम्मू संभाग में रविवार को एक भी मामला नहीं आया है। दो दिनों में सांबा जिले में तीन मरीज आने से जरूर हड़कंप मचा हुआ है। रविवार को 33 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी हुई। इनमें दो ऊधमपुर जिले के भी हैं। इसे मिलाकर अब उधमपुर जिले के 20 में से 19 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं। एक मरीज की मौत हो गई है। कश्मीर में स्वस्थ होने वालों में बांडीपोरा जिले के 19, श्रीनगर से एक, बारामुला से आठ, कुपवाड़ा से दो, बड़गाम से एक मरीज ठीक हुआ है।

300 जवानों के सैंपल लिए: रविवार को डॉ. शाहिद हुसैन के नेतृत्व में शहर के विभिन्न हिस्सों में मोबाइल वैन से पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 300 से अधिक सुरक्षाकर्मियों के सैंपल लिए। इस सप्ताह जम्मू की सबसे बड़ी अनाज मंडी वेयर हाउस-नेहरू मार्केट में 28 लोगों, नरवाल स्थित सब्जी मंडी में 66 लोगों, जबकि फ्रूट मंडी में 46 लोगों की जांच हुई है। इन सभी लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव रही है।

पूरे कश्मीर और जम्मू, कठुआ व सांबा रेड जोन घोषितजम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने पूरे कश्मीर और जम्मू संभाग के तीन जिलों जम्मू, कठुआ और सांबा को रेड जोन घोषित कर दिया। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट कर जिलों को विभिन्न जोन में घोषित करने की जानकारी दी। जम्मू में गत 19 दिनों से कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आने के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि जम्मू ओरेंज जोन से ग्रीन जोन में आ जाएगा। इस बीच सांबा जिले में दो दिन में तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि, दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के जम्मू से होकर गुजरने और यहां फंसे लोगों के दूसरे राज्यों में जाने के कारण प्रशासन ने एहतियातन जम्मू संभाग के तीन जिलों को रेड जोन घोषित कर दिया। इससे पहले ये तीनों जिले जम्मू, कठुआ व सांबा ओरेंज जोन में थे। जम्मू संभाग के अन्य जिलों में बदलाव नहीं किया गया है।

जम्मू संभाग में रियासी, ऊधमपुर, रामबन व राजौरी ओरेंज जोन में शामिल हैं। ओरेंज जोन में दो पहिया वाहनों में दो लोग बैठ सकते हैं, लेकिन रेड जोन में यह रियायत नहीं है। डोडा, किश्तवाड़ व पुंछ ग्रीन जोन में शामिल हैं। रेड जोन में पाबंदियों में कोई छूट नहीं होगी कश्मीर का पुलवामा ग्रीन जोन जबकि बांडीपोरा, शोपियां, अनंतनाग व श्रीनगर जिले रेड जोन में थे। बारामुला, कुपवाड़ा, गांदरबल, कुलगाम, बड़गाम जिले ओरेंज जोन में थे। उपराज्यपाल प्रशासन ने कश्मीर संभाग में संक्रमण के बढ़ते मामलों पर विचार विमर्श के बाद पूरे कश्मीर संभाग को रेड जोन घोषित कर दिया। रेड जोन में पाबंदियों में कोई छूट नहीं होगी।

अलबत्ता, पहले वाली रियायतें जारी रहेगी। किराने व दवाइयों की दुकानें खुलेंगी। सैलून, स्पॉ व शराब की दुकानें नहीं खुलेगी। लॉकडाउन के बीच दूध, दही, फल व सब्जी की दुकानें भी खुली रहेंगी। गत दिनों प्रशासन ने स्टेशनरी की दुकानों को खोलने की इजाजत दी थी।

स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तर पर जोखिम की संभावना जताई है : मुख्यसचिव जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना के नए मामलों के आने और अगले दो सप्ताह में फंसे लोगों की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए हालात की स्थिति का जायजा लिया गया। स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तर पर जोखिम की संभावना जताई है। आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 24 के तहत इन जिलों को रेड, ओरेंज व ग्रीन जोन में डाला गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.