Move to Jagran APP

Coronavirus Care Centers: हज हाउस बेमिना को तीन दिन में बना दिया 100 बिस्तरों वाला कोविड सेंटर

मोहम्मद एजाज असद के मुताबिक हज हाउस बेमिना को सिर्फ काेविड केयर सेंटर नहीं कहा जा सकता यह एक अस्पताल जैसा ही है। अथ्रौट के अध्यक्ष बशीर अहमद नदवी ने कहा कि हमें जिला प्रशासन ने इस सेंटर को अपने तरीके से तैयार करने की पूरी छूट दी थी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 10:02 AM (IST)
Coronavirus Care Centers: हज हाउस बेमिना को तीन दिन में बना दिया 100 बिस्तरों वाला कोविड सेंटर
हज हाउस बेमिना में आकर मरीजों की जांच करने के लिए कहा है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या और कम पड़ते अस्पतालों से उपजे हालात के बीच एक स्वयंसेवी संस्था ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर तीन दिन में ही हज हाउस बेमिना काे 100 बिस्तरों की सुविधा वाला कोविड सेंटर बना दिया है। इससे डॉक्टर, ऑक्सीजन गैस और अन्य जीवनरक्षक चिकित्सा उपकरणाें के लिए परेशान रोगियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। जम्मू-कश्मीर प्रदेश सरकार ने 27 अप्रैल को हज हाउस बेमिना को कोविड सेंटर बनाने की मंजूरी दी थी।

loksabha election banner

आपको बता दें कि देशभर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। जम्मू-कश्मीर भी इससे अछूता नहीं है। जम्मू-कश्मीर मे 1.90 लाख के करीब कोरोना संक्रमित हैं। प्रदेश में सभी अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं। कई जगह मरीज बाहर खुले में ही ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ लेटे हुए हैं। हालात से निपटने के लिए कई जगह धर्मस्थलों, स्कूलों, स्टेडियमों को अस्थायी कोविड अस्पताल या अस्थायी कोविड केयर सेंटर बनाया गया है।

हज हाउस बेमिना को 100 बिस्तरों की क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर बनाने में अथ्रौट नामक एक एनजीओ ने मुख्य भूमिका निभायी है। इस केंद्र को एनजीओ ही प्रदेश प्रशासन के सहयोग व समन्वय में संचालित करेगी। हज हाउस के छह बडे़ कक्ष वार्ड बनाए गए हैं, जिनमें 100 बिस्तर लगाए गए हैं। इनमें से 28 बिस्तर 15-20 लीटर प्रति मिनट की क्षमता के ऑक्सीजन प्रवाह की सुविधा से लैस हैं। इसके अलावा 75 बिस्तर पांच से 10 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले ऑक्सीजन कंसनट्रेेटर्स की सुविधा से लैस हैं। इसके अलावा ऑक्सीमीटर, सभी आवश्यक दवाएं और अन्य चिकित्सा उपकरण भी उपलब्ध कराए गए हैं।

जिला उपायुक्त मोहम्मद एजाज असद के मुताबिक, हज हाउस बेमिना को सिर्फ काेविड केयर सेंटर नहीं कहा जा सकता, यह एक अस्पताल जैसा ही है। अथ्रौट के अध्यक्ष बशीर अहमद नदवी ने कहा कि हमें जिला प्रशासन ने इस सेंटर को अपने तरीके से तैयार करने की पूरी छूट दी थी। रविवार काे हमने यहां काम शुरु किया और बीते बुधवार को हमने हज हाउस काे कोविड केयर सेंटर बना दिया। अथ्रौट से जुड़े तुफैल और बिलाल खान नामक दो वालंटियरों ने कहा कि हमने यहां समय गंवाने के बजाय काम को जल्द पूरा करने पर अपना ध्यान केंद्रित रखा। हमने यहां अलग-अलग दल बनाए। प्रत्येक दल काे अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई और आपस में समन्वय के साथ हमने काम पूरा किया है।

बिलाल खान ने कहा कि हमने यहां 28 बिस्तरों के साथ ऑक्सीजन गैस की सुविधा प्रदान की है। 30 गैस सिलेंडर भी आपात परिस्थितियों के लिए रखे गए हैं। यह सारा काम संबधित विशेषज्ञों की मौजूदगी में कुशल लोगों ने किया है। इस केंद्र में अथ्रौट से जुड़े डाॅक्टर और पैरामेडिकल कर्मी 24 घंटे मरीजों की चिकित्सा के लिए उपलब्ध रहेंगे। प्रदेश प्रशासन नेे भी सभी संबंधित विभागों को हज हाउस बेमिना में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों को भी नियमित तौर पर हज हाउस बेमिना में आकर मरीजों की जांच करने के लिए कहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.