जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण तेजी के साथ जारी है। इसमें सांबा जिला सबसे तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। अब सभी वगों में सौ फीसद टीकाकरण करने से यह जिला बस आधा कदम दूर है। वहीं अन्य जिलों में भी अब टीकाकरण अभियान ने तेजी पकड़ ली है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को एक लाख चौदह हजार के करीब लोगों ने टीकाकरण करवाया। यह एक दिन में सबसे अधिक आंकड़ा है। 18 साल से अधिक आयु वर्ग में 70.39 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इनमें सांबा जिले में सबसे अधिक 99.66 फीसद टीकाकरण शामिल है। वहीं रियासी जिले में 83 फीसद, रामबन में 83.93 फीसद, पुंछ में 80.52 फीसद,, और जम्मू में 76.60 फीसद लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इसी तरह कश्मीर में अनतंनाग में 63.65 फीसद, कुलगाम में 62.30 फीसद, शोपियां में 72.38 फीसद, रीनगर में 61.01 फीसद और कुपवाड़ा में 62.47 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवाया है।

अब तक जम्मू-कश्मीर में कुल 85.69 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। सबसे अधिक चिंताजनक तथ्य दूसरी डोज न लगवाना है। बहुत से लोग ऐसे हें जो कि दूसरी डोज लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। अब सरकार का पूरा ध्यान इसी पर है। दो दिन पूर्व स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुचय सविव विवेक भरद्वाज ने भी दूसरी डोज सभी को लगवाने के लिए कहा था। इसी को देखते हुए अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जिला स्तर पर दूसरी डोज लगवाने पर जोर दे रहा हहै। इसके लिए भी विशेष अभियान चलाया जाएगा।

श्रीनगर, बारामुला और बडगाम में आ रहे कोरोना के अधिक मामले : जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामले आना जारी है। मंगलवार को 126 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें अधिकांश मामले कश्मीर के तीन जिलों श्रीनगर, बारामुला और बडगाम के हैं। इन्हें मिलाकर अब तक जम्मू-कश्मीर में 1,26,159 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 148 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक 3,20,485 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। नेशनल हेल्थ मिशन से मिले आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को आए 126 मामलों में से 92 मामले कश्मीर संभाग और 34 मामले जम्मू संभाग के हैं। कश्मीर संभाग में श्रीनगर जिले में सबसे अधिक 46 मामले दर्ज हुए। वहीं बारामुला में बीस और बडगाम में 13 मामले आए। अनतंनाग जिले में एक भी मामला नहीं आया। पुलवामा और कुपवाड़ा में दो-दो मामले आए। वहीं जम्मू संभाग में जम्मू जिले में चार मामले आए जिनमें दो यात्री थे। वहीं रियासी जिले में छह मामले आए जिनमें से पांच यात्री थे। इसी तरह पुंछ, सांबा और कठुआ जिलों में एक भी मामला नहीं आया। कठुआ जिला एक दिन पहले ही कोरोना मुक्त हो चुका है। अब जम्मू-कश्मीर में 1264 सक्रिय मरीज रह गए हैं। इनमें श्रीनगर जिले में सबसे अधिक 558 मरीज शामिल हैं।

Edited By: Rahul Sharma