Move to Jagran APP

हृदय रोग, निमोनिया के मरीज हो रहे कोरोना के शिकार

जम्मू कश्मीर में कोरोना के संक्रमण से दम तोड़ चुके अधिकांश लोग कई बीमारियों से पीड़ित थे। कुछ लोग निमोनिया और सांस संबंधी रोगों से पीड़ित थे तो कुछ मरीजों को हृदय रोग की समस्या थी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 08:00 AM (IST)
हृदय रोग, निमोनिया के मरीज हो रहे कोरोना के शिकार
हृदय रोग, निमोनिया के मरीज हो रहे कोरोना के शिकार

रोहित जंडियाल, जम्मू

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर में कोरोना के संक्रमण से दम तोड़ चुके अधिकांश लोग कई बीमारियों से पीड़ित थे। कुछ लोग निमोनिया और सांस संबंधी रोगों से पीड़ित थे तो कुछ मरीजों को हृदय रोग की समस्या थी। डॉक्टरों का कहना है कि जिन लोगों में प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होता है, उन्हें ही कोरोना संक्रमण की आशंका अधिक रहती है।

प्रदेश में कोरोना के संक्रमण से अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी हैं। इनमें से अधिकांश लोगों की उम्र 50 साल से अधिक थी और वह कई बीमारियों से पीड़ित थे। जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण से 26 मार्च को श्रीनगर के 65 वर्षीय बुजुर्ग की पहली मौत हुई थी। वह हृदय रोग से पीड़ित था और हृदयाघात के कारण ही उसकी मौत हुई थी। वह दिल्ली से लौटा था और तब्लीगी जमात से जुड़ा था। अभी तक 30 मौतें कश्मीर संभाग तो चार जम्मू संभाग में हुई है। इनमें 20 मरीज ऐसे थे, जिनकी उम्र 50 साल से अधिक थी और वह कई बीमारियों से पीड़ित थे। डॉक्टरों के अनुसार अभी तक सबसे अधिक निमोनिया से पीड़ित मरीजों की मौत हुई हैं। इन मरीजों को सांस संबंधी बीमारियां थीं और यह अस्पतालों में भर्ती होने के बाद दो से तीन दिनों के भीतर दम तोड़ चुके हैं। इसके बाद हृदयाघात के कारण मरीजों की मौत हुई है।

शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. फारूक जान का कहना है कि उनके अस्पताल में अभी तक छह मरीजों की कोरोना से मौत हुई है। उनमें से तीन ऐसे थे, जिनकी मौत के बाद उनके सैंपल पॉजिटिव आए। दो मरीजों को कोरोना के साथ अन्य बीमारियां थीं। एक युवा की भी मौत हुई है, लेकिन अभी तक देखा गया है कि अधिकांश 50 साल से अधिक उम्र वालों की ही मौत हुई है।

जम्मू के चेस्ट डिजिजेस अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. राजेश्वर शर्मा का कहना है कि उनके अस्पताल में अभी तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। हालांकि 60 साल से अधिक उम्र के मरीज जो पहले से ही बीमार हैं, उन्हें संक्रमण की आशंका अधिक रहती है। समय पर इलाज हो तो ठीक होने की पूरी संभावना होती है।

मेडिकल कॉलेज के सुपरिंटेंडेंट डॉ. दारा सिंह का कहना है कि उनके अस्पताल में जिस मरीज की मौत हुई है, उसे सांस लेने में दिक्कत थी। डॉक्टरों का कहना है कि जम्मू कश्मीर में मृत्यु दर दो फीसद से भी कम है। इनमें भी अधिकांश उन्हीं मरीजों की मौत हुई है, जो पहले से बीमार थे। कुछ डायबिटिज व कैंसर के मरीज भी थे।

-------

जम्मू कश्मीर में हुई अब तक की मौतें

-26 मार्च : श्रीनगर के 65 वर्षीय बुजुर्ग की जम्मू कश्मीर में पहली मौत, हृदयरोग से पीड़ित।

-29 मार्च : टंगमर्ग के 65 वर्षीय व्यक्ति की मौत

-7 अप्रैल : बांडीपोरा जिले के 54 साल के व्यक्ति की मौत

- 8 अप्रैल : ऊधमपुर के टिकरी की रहने वाली महिला की बुधवार दोपहर को मेडिकल कॉलेज जम्मू में कोरोना वायरस के कारण मौत।

-17 अप्रैल : बारामुला जिले के सोपोर क्षेत्र के रहने वाले 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत

- 7 मई : श्रीनगर के आलमगिरी बाजार के रहने वाले 32 वर्षीय व्यक्ति की मौत। निमोनिया की थी शिकायत।

-11 मई : श्रीनगर के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में मौत। कैंसर से पीड़ित था।

-13 मई : जम्मू के प्रीत नगर के रहने वाले बुजुर्ग की मौत। हृदय रोग से पीड़ित था।

-16 मई : शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में कोरोना के एक मरीज की मौत। हृदय रोग से पीड़ित था।

-17 मई : हब्बाकदल क्षेत्र की 29 वर्षीय महिला की सीडी अस्पताल में मौत।

-18 मई : दक्षिण कश्मीर के दो मरीजों की मौत।

-19 मई : रफियाबाद के रहने वाला 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत। हृदयाघात से हुई मौत।

-20 मई : अनंतनाग में जिला बिजबिहाड़ा की रहने वाली 40 वर्षीय महिला की मौत। कई बीमारियां थी।

-21 मई : कोरोना से दो मौतें। श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल में 80 वर्षीय वृद्धा की मौत। निमोनिया व उच्च रक्तचाप की शिकायत। बडगाम की 70 साल की महिला की भी मौत। निमोनिया के अलावा फेफड़ों में संक्रमण की समस्या।

-23 मई : अनंतनाग जिले के उरानहाल की रहने वाली 55 वर्षीय महिला की भी मौत

-25 मई : जम्मू के त्रिकुटा नगर के 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत। हृदय समस्या। कश्मीर के कुलगाम जिले की महिला की मौत। निमोनिया की शिकायत।

-26 मई : दक्षिणी कश्मीर के जिला कुलगाम में 90 वर्षीय एक व्यक्ति की मंगलवार सुबह कोरोना संक्रमण के कारण मौत हो गई। मरीज निमोनिया से ग्रस्त था। बुखार के साथ-साथ सांस लेने में दिक्कत थी।

-28 मई : खानपोरा बारामुला के 55 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना से मौत। बुखार और सांस लेने में दिक्कत।

-29 मई : शोपियां के 70 वर्षीय व्यक्ति की मौत। निमोनिया की शिकायत लेकर आया था।

-एक जून : तीन मरीजों की मौत। जम्मू के डोडा के रहने वाले 70 वर्षीय व्यक्ति को सांस लेने में आ रही थी दिक्कत। शोपियां के 45 वर्षीय कोरोना संक्रमित को छाती में थी समस्या। अनंतनाग के 70 साल के व्यक्ति को मृत लाया गया।

-दो जून : दो कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत। कुपवाड़ा जिले का 27 वर्षीय युवक निमोनिया और सांस संबंधी बीमारी से पीड़ित था। बारामुला की महिला को अस्पताल में मृत लाया गया।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.