राजौरी, जागरण संवाददाता : राजौरी के सेवानिवृत्त चिकित्सक 15 दिन पहले अंडेमान में एक मजलिस में शामिल हुआ। इसके बाद कई अन्य शहरों में भी धार्मिक कार्यक्रमों में शाामिल हुआ। खराब सेहत के बावजूद वहां से लौटकर लोगों से मिलते रहा। इस दौरान उसके रिश्तेदार और परिजनों समेत 250 से अधिक लोग उसके संपर्क में आए। वीरवार को उसके संक्रमण की पुष्टि हुई। शुक्रवार को उसका बेटा और एक रिश्तेदार भी संक्रमित पाया गया है। अब प्रशासन उसके संपर्क में आए लोगों को तलाश रहा है।

प्रशासन ने करीब 40 लोगों की पहचान कर ली गई है और अन्य की पहचान का प्रयास जारी है। 30 लोगों को तलाशकर क्वारंटाइन केंद्र भेज दिया गया है और प्रशासन ने पूरा मंजाकोट तहसील क्षेत्र सील कर दिया है। 66 वर्षीय सेवानिवृत्त डॉक्टर को वीरवार शाम को इसमें कोरोना वायरस की पुष्टि हुई।

सूत्रों का कहना है कि पिछले पखवाड़े में वह इनमें डॉक्टर, अधिवक्ता, पंच, सरपंच और नेताओं सहित 250 से अधिक लोगों से मिला। फिलहाल डॉक्टर के परिवार के सदस्य और उनके रिश्तेदार समेत 30 लोगों को राजौरी के मेडिकल कॉलेज में रखा गया है। जम्मू के भी पांच लोग उनके संपर्क में आए थे।

जिला आयुक्त राजौरी मुहम्मद नजीर शेख ने कहा कि बारिश और खराब मौसम के कारण लोगों को अस्पताल पहुंचाने व उन तक पहुंचने में काफी कठनाइयां पेश आ रही हैं। उन्होंने कहा कि काफी लोगों को अस्पताल में पहुंचाया गया है। अन्य को भी लाया जा रहा है। 40 लोगों की पहचान हो चुकी है अन्य की पहचान की जा रही है। मंजाकोट तहसील को अगले आदेश तक सील कर दिया गया है। तहसील में न ही कोई व्यक्ति आ पाएगा और न ही कोई व्यक्ति बाहर जाएगा।

जम्मू कश्मीर में छह और संक्रमित, 20 पहुंची संख्या : जम्मू कश्मीर में छह और मरीजों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें चार लोग कश्मीर और दो जम्मू संभाग के राजौरी जिले के मंजाकोट के हैं। इन्हें मिलाकर जम्मू-कश्मीर में इस वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 20 हो गई है। इनमें से एक की मौत हो चुकी है। एक मरीज ठीक भी हुआ है, उसे होम क्वारंटाइन में रखा है। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल के अनुसार, कश्मीर में जिन चार लोगों में शुक्रवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, वे सभी श्रीनगर के रहने वाले हैं। इनमें दो विदेश से लौटे थे, जबकि दो अन्य राज्यों में किसी धार्मिक समारोह में भाग लेकर आए थे। चारों को अब आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं राजौरी के मंजाकोट में पॉजिटिव मिले दो लोग 66 वर्षीय सेवानिवृत्त डॉक्टर के संपर्क में आने से संक्रमित हुए। सेवानिवृत्त डॉक्टर के गत वीरवार को ही संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। सेवानिवृत्त डॉक्टर से संक्रमित होने वालों में एक उसका बेटा व दूसरा उसका रिश्तेदार बताया जा रहा है।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस