जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना को खत्म करने के लिए बड़े पैमाने पर मुहिम के चलते क्षेत्र में संक्रमण के 22 नए मामलों में से सिर्फ एक कारगिल जिले से सामना आया है।

कारगिल में कोरोना को खत्म करने के लिए हिल कांउंसिल के साथ जिले के धार्मिक संगठन भी मैदान में हैं। ऐसे में लोगों को कोरोना की रोकथाम के लिए प्रेरित करने के साथ से संगठन लोगों के टेस्ट करवाने व उनकी वैक्सीनेशन करवाने में भी सहयोग दे रहे हैं। इसके साथ लद्दाख में बाहर से आ रहे सभी लोगों की सख्ती से स्क्रीनिंग की जा रही है।

इस समय लद्दाख में इलाज करवा रहे मरीजों का आंकड़ा भी कम होकर 363 तक पहु्ंच गया है। इनमें से 260 मरीज लेह जिले से व 103 मरीज कारगिल जिले में हैं। इन मरीजों में से करीब डेढ सौ मरीज दोनों जिलों के अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं। ऐसे में अस्पतालों में मरीजों का लोड काफी कम हो गया है।

वहीं दूसरी ओर लेह में कोराना संक्रमित एक और मरीज की मौत के साथ अब तक लद्दाख में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा 202 तक पहुंच गया है। लद्दाख में कारगिल के मुकाबले लेह में कोरोना से अधिक मौतें हुई हैं।

इसी बीच लद्दाख में लोगों के कोरोना से ठीक होने का दर 97 प्रतिशत से उपर पहुंच गया है। रविवार को भी लद्दाख में 90 मरीज ठीक हो गए। इसके साथ मरीजों के संक्रमित होने का दर भी लगातार कम हो जा रहा है। लेह में यह दर एक प्रतिशत है तो वहीं कारगिल में यह दर 0.15 प्रतिशत तक पहुंच गई है। 

Edited By: Rahul Sharma