जम्मू, जागरण संवाददाता । ट्रैफिक समस्या से जूझ रहे मंदिरों के शहर जम्मू को विभिन्न पार्किंग स्थलों के बनने से राहत मिलने जा रही है। इसी कड़ी में पंजर्तीथी में पार्किंग का निर्माण शुरू हुआ। इसके अलावा बस स्टैंड में मल्टीटियर पार्किंग का काम अंतिम चरण में है। जल्द ही पीरखोह में भी पार्किंग के निर्माण की तैयारी निगम कर रहा है।

मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने पंजर्तीथी में मल्टीस्टोरी पार्किंग का शिलान्यास किया। 24 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने जा रही इस पार्किंग के निर्माण से पुराने शहर वासियों को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी। आसपास के मुहल्लों में रहने वालों को मजबूरी में सड़क किनारों पर वाहनों को खड़ा करना पड़ता है। राहगीरों को इसके चलते दिक्कतें होती थीं। चार वर्षों से पंजतीर्थी की यह पार्किंग टलती चली आ रही थी। मेयर ने कहा कि इस पार्किंग के बनने से शहर में वाहनों की बेतरतीब पार्किंग की समस्या से थोड़ी राहत मिलेगी। जल्द ही पीरखोह में भी ऐसी पार्किंग की तैयारी करेंगे। बस स्टैंड में भी पार्किंग लगभग तैयार है। इन पार्किंग स्थलों के बनने से शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या भी हल होगी। इस मौके पर डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा, निगम आयुक्त अवनी लवासा के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। 8

पंजतीर्थी पार्किंग

पंजर्तीथी पार्किंग में 258 चार कारें तथा 136 दो पहिया वाहन खड़े करने की व्यवस्था रहेगी। इस पार्किंग के निर्माण पर 24 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 18 महीने में इसका काम पूरा किया जाना है। यह काम मैसर्ज विकास एसोशिएट को दिया गया है। पार्किंग में दो बेसमेंट, ग्राउंट फ्लोर और चार मंजिलें होंगी। इतना ही नहीं छत पर भी वाहनों की पार्किंग रहेगी।

2017 में भी रखा जा चुका है नींव पत्थर

वर्ष 2017 के जुलाई माह में पंजर्तीथी पार्किंग और पीरखोह पार्किंग नींव पत्थर तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रखा था। अमरूट मिशन के तहत इन दो पार्किंग को बनाया जाना था। पंजतीर्थी में निर्माण का ठेका मैसर्ज एके कंस्ट्रक्शंस को दिया गया था। इस कंपनी ने काम भी शुरू किया। जब सॉयल टेस्टिग की तो कंपनी ने पाया कि यहां बहुमंजिला पार्किंग बन नहीं सकती। लिहाजा कंपनी विभिन्न शर्तों के साथ पीछे हट गई थी। अब दो दोबारा काम शुरू हुआ है।

बस स्टैंड पार्किंग

मुख्य बस स्टैंड में निर्माणाधीन मल्टीटियर पार्किग का काम अंतिम चरण में है। करीब 97 प्रतिशत काम पूरा किया जा चुका है। इस मल्टीटियर कार पार्किग व व्यावसायिक परिसर के निर्माण पर 201.68 करोड़ रुपये की लागत आएगी। छह मंजिला इमारत के भूतल में बसों तथा पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर कारों को खड़ा किया जा सकेगा। चौथी और पांचवीं मंजिल पर शॉपिंग मॉल, फूड कोर्ट, रेस्तरां और विश्वस्तरीय शौचालय के अलावा एक वातानुकूलित टिकट बुकिंग कार्यालय और वेटिंगग हॉल होगा। ग्राउंड फ्लोर पर बस टर्मिनल रहेगा। इसमें 80 बसें खड़ी हो सकेंगी। 10 बसों की बोर्डिग होगी। पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर पारंपरिक कार रैंप बेस्ड कार पार्किग होगी। इसमें 1312 कारों के अलावा 177 दो पहिया वाहन खड़े रहेंगे। चौथी व पांचवीं मंजिल में व्यावसायिक गतिविधियां रहेंगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस