Move to Jagran APP

अवैध रूप से हो रहे मस्जिद के निर्माण को रुकवाया

जागरण संवाददाता जम्मू शहर के साथ लगते एसओएस गोल गुजराल इलाके में अवैध रूप से बनाई जा रह

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 06:56 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 06:56 AM (IST)
अवैध रूप से हो रहे मस्जिद के निर्माण को रुकवाया
अवैध रूप से हो रहे मस्जिद के निर्माण को रुकवाया

जागरण संवाददाता, जम्मू : शहर के साथ लगते एसओएस गोल गुजराल इलाके में अवैध रूप से बनाई जा रही एक मस्जिद के निर्माण कार्य को जम्मू विकास प्रधिकरण, जिला प्रशासन और पुलिस की टीमों ने मौके पर पहुंचकर रुकवा दिया। इस बीच समुदाय विशेष के लोग काम रखने पर अड़ गए, जिससे वहां तनाव का माहौल बन गया। माहौल बिगड़ने से रोकने के लिए पुलिस ने आनन-फानन में घटनास्थल को जोड़ने वाली गलियों की तारबंदी कर दी।

loksabha election banner

मस्जिद प्रबंधन ने कोर्ट से मस्जिद के कुछ हिस्से की मरम्मत की अनुमति ली थी, लेकिन बुधवार को मस्जिद प्रबंधन ने कोर्ट के निर्देश की अवहेलना करते हुए लेंटर डालने का काम शुरू करवा दिया। इसकी सूचना जेडीए अधिकारियों को मिली तो वे अतिरिक्त जिलायुक्त जम्मू, एसपी रूरल सूरम सिंह के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने पाया कि पहले से बनी मस्जिद का विस्तार किया जा रहा है। इसके बाद एहतियाती कदम उठाते हुए काम रुकवा दिया गया। जेडीए के डायरेक्टर लैंड मैनेजमेंट (डीएलए) पुनीत शर्मा ने दो टूक कहा कि जेडीए की भूमि पर अतिक्रमण नहीं करने दिया जाएगा। इस मौके पर तहसीलदार अमित मन्हास, खिलाफवर्जी टीम में मदनलाल शर्मा, संजीव, यशपाल, थोडू मोहम्मद आदि मौजूद रहे।

----------

2007 के बाद से बदले हालात

गोल गुजराल के इस क्षेत्र में जेडीए ने वर्ष 2007 में आम लोगों के लिए 1150 प्लाट निकाले थे। लोगों से तब 9 हजार रुपये प्रति प्लाट जमा भी किए गए। बाद में जेडीए जब प्लाट काटने पहुंचा तो यहां अधिकतर जमीन पर अवैध कब्जा हो चुका था। जेडीए की टीमों पर भारी पथराव हुए। अंतत: जेडीए ने लोगों के पैसे लौटा दिए। इसी दौरान यहां इस मस्जिद का निर्माण भी हुआ। अभी भी जेडीए की काफी भूमि पर यहां अवैध कब्जा है। जेडीए ने 2014 में दोबारा यहां करीब 350 प्लाट निकाले। इनमें से कुछ को ही प्लाट दिए गए हैं। काफी जमीन पर अतिक्रमण व अवैध कब्जे हैं। जेडीए व प्रशासन की टीमों पर यहां कई बार पथराव हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.