Move to Jagran APP

जम्मू को अशांत करने की थी साजिश

दिनेश महाजन, जम्मू : कश्मीर में अलगाववाद व आतंकवाद के जनक व जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के स

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 09:21 AM (IST)
जम्मू को अशांत करने की थी साजिश
जम्मू को अशांत करने की थी साजिश

दिनेश महाजन, जम्मू : कश्मीर में अलगाववाद व आतंकवाद के जनक व जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के संस्थापक सदस्यों में एक मकबूल बट की बरसी पर जम्मू में हालात बिगाड़ने की साजिश सजी गई थी। अलगाववादियों ने सोमवार को कश्मीर घाटी में बंद का आह्वान किया था, वहीं कश्मीर में बैठे शरारती तत्वों ने ही एक साजिश के तहत हाईवे बंद होने से फंसे यात्रियों की आड़ में जम्मू को अशांत करने का प्रयास किया। यह खुलासा केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने अपनी जांच रिपोर्ट में किया है।

prime article banner

रिपोर्ट के अनुसार, कश्मीर में चल रहे कुछ सोशल साइट के पेजों में कहा गया है कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने से जम्मू में फंसे यात्रियों को हवाई मार्ग के जरिये जम्मू से कश्मीर लाया जा रहा है। इसके लिए जम्मू में फंसे यात्रियों को साइंस कॉलेज के नजदीक मुफ्ती मोहम्मद सईद मेमोरियल हॉस्टल में पहुंच कर पंजीकरण करवाने के लिए कहा गया है। जैसे ही सोशल मीडिया में यह अफवाह फैली तो हॉस्टल में हजारों की संख्या में कश्मीरी पहुंच गए। इनमें कई लोग ऐसे थे, जो इन दिनों जम्मू में रह रहे थे। हवाई जहाज से मुफ्त में कश्मीर जाने के चक्कर में वे लोग हॉस्टल में एकत्र हो गए। हॉस्टल में पहुंचने पर उन्हें पता चला कि वहां पंजीकरण नहीं हो रहा है। इसके बाद हॉस्टल पहुंचे लोग ¨हसक हो गए और जुलूस निकाल कर कनाल रोड की ओर जाने लगे। इसी बीच, कुछ शरारती तत्वों ने देश विरोधी नारे लगाने शुरू कर दिए। कॉलेज हॉस्टल से देश विरोधी नारेबाजी को सुनकर वहां पढ़ रहे विद्यार्थी कक्षाओं से बाहर आ गए और प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शनकारियों और छात्रों में झड़प न हो, इसके लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा था। सोशल मीडिया में हवाई जहाज से लेकर जाने की अफवाह इसलिए फैलाई गई थी कि अधिक से अधिक कश्मीरी लोग हॉस्टल में पहुंच कर प्रदर्शन करें, जिससे जम्मू में माहौल खराब हो जाए। हॉस्टल से वीडियो बना कर वायरल किया गया :

हवाई जहाज से एयरलिफ्ट करने की मांग कर रहे कश्मीरी लोग जब साइंस कॉलेज के हॉस्टल में देश विरोधी नारे लगाने के बाद रैली की शक्ल में कनाल रोड की ओर जाने लगे तो पुलिस कर्मियों ने उन्हें हॉस्टल से बाहर नहीं निकलने दिया। इस दौरान वहां एक वीडियो बनाया गया, जिसमें हॉस्टल में मौजूद कुछ लोग दौड़ते हुए देखे जा रहे थे। यह वीडियो कश्मीर से वायरल हुआ, जिसमें जम्मू में फंसे कश्मीरियों पर पथराव होने की खबर के साथ वायरल कर दिया गया। एसएससपी ने अफवाहों पर

विश्वास न करने के लिए कहा :

हवाई जहाज से गत सोमवार को कश्मीर ले जाने की अफवाह का संज्ञान लेते हुए एसएसपी जम्मू तेजेंद्र ¨सह ने मंगलवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर स्पष्ट किया कि न तो साइंस कॉलेज हॉस्टल और न ही शहर के किसी हिस्से में कश्मीर घाटी के यात्रियों को हवाई जहाज से उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए पंजीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कश्मीरी यात्रियों को अफवाहों पर विश्वास न करने के लिए कहा। किसी प्रकार की जानकारी हासिल करने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क करने के लिए कहा गया। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाल रही पुलिस

साइंस कॉलेज हॉस्टल में बाहर और भीतर देश विरोधी नारेबाजी की जांच कर रही जम्मू पुलिस इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है, ताकि उन लोगों की पहचान हो सके जिन्होंने देश विरोधी नारे लगाकर जम्मू का माहौल खराब करने का प्रयास किया। कनाल रोड चौकी प्रभारी सोहन ¨सह को इलाके में घरों और दुकानों में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को जुटाने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.