जम्मू, राज्‍य ब्यूरो। कांग्रेस ने नेशनल कांफ्रेंस के साथ मिलकर जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनाव लडऩे का फैसला किया है। भले ही खुले तौर पर प्रदेश स्तर पर दोनों पार्टियों के बीच कोई गठबंधन नहीं हुआ है, लेकिन चुनाव के चरणों के हिसाब से सीटों पर लगभग सहमति बन गई है। सहमति के आधार पर ही सीटों का बंटवारा किया जाएगा।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता रविंद्र शर्मा व अन्य वरिष्ठ नेताओं की नेशनल कांफ्रेंस के संभागीय प्रधान देवेंद्र राणा और रतन लाल गुप्ता के साथ करीब साढ़े चार घंटे लंबी बैठक हुई। काफी मंथन के बाद तय हुआ कि जिस सीट पर दोनों पार्टियों में से जिस का आधार मजबूत होगा, वहां पर वो पार्टी अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी और दूसरी सहयोग देगी। कुछ सीटों पर अगर बराबर की टक्कर मानी जाती है तो दोनों ही अपने उम्मीदवार खड़ा कर लेंगी। इसपर अंतिम निर्णय बाकी है।

नेशनल कांफ्रेंस के साथ बैठक के बाद कांग्रेस की अपनी बैठक भी हुई, जिसमें उम्मीदवारों के नाम तय करने पर विचार विमर्श हुआ। चूंकि वीरवार को पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का अंतिम दिन है, तो हर हाल में सुबह सूची जारी हो जाएगी। विश्वसनीय सूत्र बताते हैं कि पार्टी ने अपने-अपने उम्मीदवारों को नामांकन पत्र भरने के लिए तैयार रहने को कह दिया है। जिन नेताओं को विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार नहीं बनाया गया या जो ब्लॉक डेवलेपमेंट विकास चुनाव में उम्मीदवार नहीं बन पाए, उनको मौका दिया जाया जाएगा। इसके संकेत कांग्रेस के प्रदेश प्रधान जीए मीर ने दिए हैं।

हम जिलों में मिलकर चुनाव लड़ेंगे : रविंद्र शर्मा

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रविंद्र शर्मा का कहना है कि पार्टी प्रदेश स्तर पर किसी के साथ कोई गठबंधन नहीं करने जा रही है, अलबत्ता जिला स्तर पर नेशनल कांफ्रेंस के साथ सीटों पर आम सहमति बनाएगी। हम जिलों में मिलकर चुनाव लड़ेंगे। रविंद्र शर्मा ने कहा कि सीटों के हिसाब से सहयोग करने के लिए हमने पार्टी हाई कमान से अनुमति ले ली है। उन्होंने कहा कि भाजपा को हराने के लिए धर्मनिरपेक्ष पार्टियों को एकजुट होना चाहिए।

कांग्रेस ने हमारा समर्थन किया है : राणा

नेकां की जम्मू संभाग के प्रधान देवेंद्र सिंह राणा ने कहा कि हमारा मकसद सत्ता प्राप्त करना नहीं बल्कि जम्मू कश्मीर के लोगों के हितों की रक्षा करना है। इसलिए पीपुल्स एलायंस बना है। कांग्रेस ने भी हमारा समर्थन किया है। कांग्रेस के साथ जिला विकास परिषद के चुनावों में सीटों के तालमेल को लेकर चर्चा हुई है, लेकिन कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। बातचीत आगे भी जारी रहेगी।

पहले चरण के नामांकन का अंतिम दिन आज :

नेकां, पीडीपी, माकपा, भाकपा, जम्मू कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस, जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट और अवामी नेशनल कांफ्रेंस पीपुल्स एलायंस का हिस्सा है। कांग्रेस पीपुल्स एलायंस का हिस्सा तो नहीं, लेकिन वह इसके एजेंडे का समर्थन करती है। 28 अक्टूबर से आठ चरणों में शुरू हो रहे डीडीसी चुनाव के लिए वीरवार, 12 नवंबर को पहले चरण के नामांकन का अंतिम दिन है। पीपुल्स एलायंस वीरवार को अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित करने जा रही है। उसे केवल कांग्रेस के रुख का इंतजार है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021