Move to Jagran APP

वैष्णो देवी यात्रा में कमी के कारण सुना हुआ मां भगवती का दरबार

मात्र 12 से 15000 श्रद्धालु ही आधार शिविर रोजाना पहुंच रहे हैं । यात्रा में आर्इ इस कमी के कारण मां भगवती का दरबार ही नहीं यात्रा मार्ग पर भी विरानगी नजर आ रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 07:09 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 07:09 PM (IST)
वैष्णो देवी यात्रा में कमी के कारण सुना हुआ मां भगवती का दरबार
वैष्णो देवी यात्रा में कमी के कारण सुना हुआ मां भगवती का दरबार

संवाद सहयोगी, कटड़ा। मां वैष्णो देवी की यात्रा में एकाएक कमी के कारण विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही आधार शिविर कटड़ा सुना सुना नजर आ रहा है। मात्र 12 से 15000 श्रद्धालु ही आधार शिविर रोजाना पहुंच रहे हैं । यात्रा में आर्इ इस कमी के कारण मां भगवती का दरबार ही नहीं यात्रा मार्ग पर भी विरानगी नजर आ रही है। दूसरी ओर नगर का व्यापारी वर्ग भी दिन भर श्रद्धालुओं की राह ताक रहा है।

loksabha election banner

व्यापारी वर्ग को अब नववर्ष के आगमन को लेकर उड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ का ही आसरा है । नगर वासियों के साथ ही व्यापारी वर्ग को उम्मीद है कि नववर्ष के आगमन को लेकर कुछ दिनों में एक बार फिर मां वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी होगी और वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही आधार शिविर कटरा में श्रद्धालुओं की चहल-पहल देखने को मिलेगी। जिसका वह बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पारंपरिक तौर पर नववर्ष के आगमन को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहती है और यात्रा का आंकड़ा वर्ष के अंतिम दिनों में करीब 35 से 40000 तक पहुंच जाता है।

इस बार भी व्यापारी वर्ग आस लगाए बैठा है की यात्रा का आंकड़ा एक बार फिर 35 से 40 हज़ार के मध्य पहुंचेगा। नववर्ष के आगमन को लेकर उड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही स्थानीय प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। तो वहीं नगर के व्यापारी वर्ग ने भी तैयारी शुरू कर दी हैं। ताकि देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। शनिवार बाद दोपहर 1:00 बजे तक करीब 4000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर परिजनों के साथ वैष्णो देवी मंदिर की ओर रवाना हो चुके थे। यात्रा की कमी के कारण वर्तमान में आ रहे श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के आलोकिक दर्शन के साथ ही सभी तरह की सुविधाएं बिना किसी परेशानी के उपलब्ध हो रही हैं इन सभी सुविधाओं का श्रद्धालु भरपूर लाभ उठा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.