Move to Jagran APP

विद्यार्थियों के कौशल विकास को मिलेगा अब बढ़ावा, Jammu-Srinagar के कलस्टर विश्वविद्यालयों ने आइसीएसआइ के साथ एमओयू पर किए हस्ताक्षर

कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू और कलस्टर विश्वविद्यालय श्रीनगर के विद्यार्थियों के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरीज आफ इंडिया (आइसीएसआई) के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के तहत अंडर ग्रेजुएट विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र डिप्लोमा एडवांस डिप्लोमा कोर्स करवाए जाएंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 07:29 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:29 PM (IST)
विद्यार्थियों के कौशल विकास को मिलेगा अब बढ़ावा, Jammu-Srinagar के कलस्टर विश्वविद्यालयों ने आइसीएसआइ के साथ एमओयू पर किए हस्ताक्षर
कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू और कलस्टर विश्वविद्यालय श्रीनगर

जम्मू, राज्य ब्यूरो । कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू और कलस्टर विश्वविद्यालय श्रीनगर के विद्यार्थियों के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेटरीज आफ इंडिया (आइसीएसआई) के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के तहत अंडर ग्रेजुएट विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा कोर्स करवाए जाएंगे। कृषि, बागवानी, फैशन टेक्नोलॉजी, पैरामेडिकल, फार्मेसी, नर्सिंग, फूड टेक्नोलॉजी के कोर्स करवाए जाएंगे।

loksabha election banner

उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त सचिव तलत परवेज रोहेल्ला ने एमओयू पर हस्ताक्षर होने को एक अहम कदम करार देते हुए कहा कि हम भविष्य के लिए एक बेहतर वर्क फोर्स तैयार कर रहे हैं। विद्यार्थियों को स्वयं उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित किए जाने की जरूरत है। कालेजों के निदेशक प्रो. एमवाई पीरजादा ने कहा कि कलस्टर विश्वविद्यालयों के अधीन आने वाले डिग्री कालेजों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को निश्चित तौर पर नए कोर्स पढ़ने को मिलेंगे।

आइसीएसआइ के प्रेजीडेंट आशीष गर्ग ने कहा कि कारपोरेट जगत को प्रतिभाशाली युवाओं की जरूरत है जिनके पास समस्याओं के समाधान के लिए कुछ हो। उन्होंने कहा कि उनका संस्थान एमओयू के तहत कलस्टर विश्वविद्यालयों को पूरा सहयोग देगा। इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय कश्मीर, इंस्टीट्यूट आफ म्यूजिक एंड फाइन आर्टस, जम्मू कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी, कश्मीर विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय कश्मीर, नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलॉजी के सहित अन्य संस्थानों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.