जागरण संवाददाता, जम्मू : मंदिरों के शहर जम्मू को स्वच्छ बनाने में व्यापारी भी सहयोग करेंगे। वे दुकानों, प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को खुले में न फेंक कर निगम को सौंपेंगे। इतना ही नहीं औरों को भी जागरूक करेंगे। इसी कड़ी में जम्मू नगर निगम ने बुधवार को शहर में दुकानदारों में कूड़ेदान वितरित किए।

मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने निगम आयुक्त अवनी लवासा के साथ सिटी चौक व सुपर बाजार में दुकानदारों को कूड़ेदान दिए। मेयर ने कहा कि जब हर दुकानदार अपनी दुकान, प्रतिष्ठान का कचरा कूड़ेदान में डालना शुरू कर देगा, तो सड़क पर गंदगी नहीं रहेगी।

मेयर ने कहा कि ऐसे ही हर किसी के योगदान से जम्मू स्वच्छ बन पाएगा।शहर के सभी दुकानदारों को ऐसे ही जागरुक करते हुए कूड़ेदानों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मेयर ने सभी दुकानदारों, होटल व प्रतिष्ठानों के मालिकों से अपील की कि वे कचरे को निगम कर्मचारियों को सौंपे। इसके लिए निगम के वाहन आएंगे। वही कचरा लेकर जाएंगे। कोई भी खुले में या फिर सड़क किनारों, नालियों में कचरा न फेंके। वहीं दुकानदारों ने भी मेयर को भरोसा दिलाया कि वे कचरे को निगम के वाहन में ही डालेंगे। कचरा जमा करने वाले आटो अथवा कर्मचारियों को यह कचरा सौंप कर स्वच्छ जम्मू बनाने में सहयोग करेंगे।

वहीं निगम आयुक्त अवनी लवासा ने दुकानदारों को गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ होने वाले जुर्माने और कार्रवाई के प्रति जागरुक किया। उन्होंने कहा कि निगम नियमों के तहत जुर्माने किए जा रहे हैं। इस कार्रवाई से बचने के लिए स्वयं भी ध्यान रखें। कचरे को खुद भी न फेंके, औरों को भी न फेंकने दें। उन्होंने अपील की कि आम लोग भी निगम का सहयोग करें। कम से कम अपने घरों के आसपास सफाई जरूर रखें।संकल्प लें कि हम शहर को स्वच्छ बनाने में अपनी जिम्मेवारी का निर्वाह जरूर करेंगे। इस मौके पर निगम सचिव टीना महाजन भी मौजूद थीं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021