Move to Jagran APP

Chirag Paswan in Jammu Kashmir: चिराग अब कश्मीर पहुंचे सियासी गाड़ी चलाने, अनुच्छेद 370 के खात्मे को कश्मीरियों के हक में बताया

बिहार की चुनावी राजनीति में गुल हुए चिराग पासवान अब सियासी गाड़ी को कश्मीर से चलाने पहुंचे हैं। शनिवार को कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे चिराग ने लोक जनशक्ति पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने अनुच्छेद 370 के खात्मे को कश्मीरियों के हक में बताया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 10:38 AM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 10:38 AM (IST)
Chirag Paswan in Jammu Kashmir: चिराग अब कश्मीर पहुंचे सियासी गाड़ी चलाने, अनुच्छेद 370 के खात्मे को कश्मीरियों के हक में बताया
बिहार में बीते साल हुए विधानसभा चुनाव में चिराग की पार्टी लोक जनशक्ति को मुंह की खानी पड़ी है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : बिहार की चुनावी राजनीति में गुल हुए चिराग पासवान अब सियासी गाड़ी को कश्मीर से चलाने पहुंचे हैं। शनिवार को कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे चिराग ने लोक जनशक्ति पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने संकेत दिया कि वह जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी इकाई को अखबारी बयानबाजी तक सीमित रखने के मूड में नहीं है। उन्होंने अनुच्छेद 370 के खात्मे को कश्मीरियों के हक में बताया।

loksabha election banner

बिहार में बीते साल हुए विधानसभा चुनाव में चिराग की पार्टी लोक जनशक्ति को मुंह की खानी पड़ी है। चिराग के पिता दिवंगत राम विलास पासवान कश्मीर अकसर आते थे। उन्होंने कई बार कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी सरीखे अलगाववादियों से भी मुलाकात कर कई बार दबे शब्दों में उनका समर्थन भी किया। वर्ष 2014 के बाद दिवंगत राम विलास का अलगाववादियों के प्रति मोह लगातार घटता गया। कश्मीर मे लोकजनशक्ति पार्टी ने संसदीय और विधानसभा चुनावों में कई बार उम्मीदवार उतारे, लेकिन जीत नहीं मिली। चिराग का पहला कश्मीर दौरा है। वह साउथ एशिया पीस मूवमेंट नामक गैर सरकारी संगठन द्वारा रविवार को किए जा रहे सम्मान समारोह रियल हीरो एवार्ड में भाग लेने आए संसदीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आए हैं।

संसदीय प्रतिनिधिमंडल के जो सदस्य पहुंचे हैं, उसके आधार पर यह लोजपा का ही प्रतिनिधिमंडल है। उनकी पार्टी की सांसद वीना देवी और प्रिंसराज भी आए हैं। उन्होंने हारवन इलाके में लोजपा कार्यालय का उद्घाटन करने के अलावा सिविल सोसायटी के विभिन्न प्रतिनिधियों से विचार विमर्श किया। जम्मू कश्मीर के समग्र विकास और खुशहाली के लिए जरूरी है कि राष्ट्रविरोधी ताकतों को नाकाम बनाया जाए। प्रत्येक भारतवासी कश्मीर को शांत, खुशहाल और समृद्ध देखना चाहता है।

कश्मीरी अवाम की बेहतरी में लिया फैसला 

चिराग ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाने केंद्र सरकार के फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि यह आम कश्मीरी अवाम की बेहतरी में लिया सही फैसला है। केंद्र की मंशा कहीं भी गलत नहीं है। कश्मीर में बहुत तबाही देखी है, अब और बर्बादी नहीं चाहिए। हमें आतंकवाद व अलगाववाद को नाकाम बनाना है।

कश्मीर में संभावना नहीं

पत्रकार एजाज ने कहा कि मैं यही कहूंगा कि चिराग का यह दौरा उन्हेंं अखबारों की र्सुिखयों में जगह दिलाएगा। लोजपा के लिए कश्मीर में फिलहाल ज्यादा संभावनाएं नजर नहीं आती। इसे यूं भी कहा जा सकता है कि चिराग सियासी चिराग बचाने के लिए कश्मीर का सहारा ले रहे हैं।

ये होंगे सम्मानित

चिराग पासवान समारोह के मुख्यातिथि होंगे। सम्मानित होने वालों में एसएसपी शैलेंद्र मिश्रा, एसपी ताहिर, पत्रकार आरिफ शफी वानी, मोहम्मद सलीम पंडित, माजिद हैदरी, डा जावेद मलिक, स्कूल ऑफ ला कश्मीर विश्वविद्यालय के डीन प्रो. मोहम्मद अयूब डार के नाम उललेखनीय हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.