जम्मू, राज्य ब्यूरो : अमरनाथ यात्रा शुरू होने में मात्र चार दिन शेष रह गया है। इसलिए प्रशासन अंतिम क्षण तक सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने का प्रयास कर रहा है। सुरक्षा चौकसी जांचने के लिए शनिवार को बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को सेवाएं प्रदान करने वालों का पता लगाने के लिए माक ड्रिल की गई। अमरनाथ यात्रा तीस जून से शुरू हो रही है जो ग्यारह अगस्त को रक्षा बंधन वाले दिन संपन्न होगी। इस बार श्रद्धालुओं व सेवाएं प्रदान करने वालों को पता लगाने के लिए रेडियो फ्रिक्विनेसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआइडी) का इस्तेमाल किया जाना है।

एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर श्रीनगर में माक ड्रिल में आरएफआइडी कार्ड के जरिये यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं व विभिन्न सेवाएं प्रदान करने वालों को ट्रेक करने की जानकारी दी गई। यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों के बीच आपसी तालमेल व सुविधाओं को लेकर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। यात्रा से संबंधित विभागों के अधिकारियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिये भूमिका व जिम्मेदारियों के बारे में बताया गया। अधिकारियों को यात्रा कैंपों में भीड़ कम करने, आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई, चिकित्सा सुविधाओं को लेकर प्रबंधों बारे बताया गया।

अधिकारियों से कहा गया कि वे नियमित तौर पर यात्रा के दौरान एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर श्रीनगर से संचार बनाए रखने के लिए कहा गया ताकि यात्रियों व सेवाएं प्रदान करने वालों की निगरानी की जा सके। सभी अधिकारियों, सेवाएं प्रदान करने वालों, श्रमिकों, यात्रियों को आरएफआइडी कार्ड बनाने चाहिए। एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर श्रीनगर के एचएमटी में चौबीस घंटे काम करेगा। यह सेंटर यात्रियों के काफिले पर नजर रखेगा। विभिन्न स्टेशनों से वाहन आगे बढ़ाने के लिए समय प्रबंधन पर काम करेगा। भीड़ को सुचारू करने के लिए काम करेगा। यात्रियों की सुरक्षा व यात्रा को सुचारू रूप से चलाने में सेंटर की भूमिका अहम हाेगी। इमरजेंसी की स्थिति में भी सेंटर सक्रिय होकर कदम उठाएगा।

नोडल अधिकारियों की नियुक्ति : यात्रा को सुचारु रूप से चलाने के लिए श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर ने मोहम्मद एजाज असद ने नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है। एसडीएम पश्चिम को सभी विभागों के तालमेल करने के लिए कहा गया है। लोक निर्माण विभाग के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर को मेटेरियल मैनेजमेंट का नोडल अधिकारी, ट्रांसपोर्ट मामलों के लिए एआरटीओ, साफ सफाई के लिए श्रीनगर नगर निगम के चीफ सेनिटेशन अधिकारी, राशन सप्लाई के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के सहायक निदेशक, ट्रैफिक के लिए डीएसपी ट्रैफिक सिटी, सुरक्षा के लिए डीएसपी सुरक्षा को नोडल अधिकारी बनाया गया।

Edited By: Lokesh Chandra Mishra