Move to Jagran APP

325 करोड़ से बनेगा कुपवाड़ा मेडिकल कॉलेज, 90 फीसद केंद्र, 10 फीसद जम्मू कश्मीर प्रशासन करेगा खर्च

यह कॉलेज मंजूर होने से अब जम्मू कश्मीर में 10 मेडिकल कॉलेज हो गए हैं। यही नहीं दो अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) खोलने के लिए भी काम चल रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 01:15 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 01:15 PM (IST)
325 करोड़ से बनेगा कुपवाड़ा मेडिकल कॉलेज, 90 फीसद केंद्र, 10 फीसद जम्मू कश्मीर प्रशासन करेगा खर्च
325 करोड़ से बनेगा कुपवाड़ा मेडिकल कॉलेज, 90 फीसद केंद्र, 10 फीसद जम्मू कश्मीर प्रशासन करेगा खर्च

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र सरकार ने कुपवाड़ा जिले के लिए मेडिकल कॉलेज को मंजूरी दे दी है। यह कॉलेज 325 करोड़ की लागत से बनेगा। इस कॉलेज पर 90 फीसद केंद्र सरकार और 10 फीसद जम्मू कश्मीर प्रशासन खर्च करेगा। इसके साथ ही वर्तमान जिला अस्पताल कुपवाड़ा को ही रेफरल अस्पताल के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें आधारभूत ढांचा और मजबूत किया जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से जम्मू कश्मीर के नए मेडिकल कॉलेजों के प्रशासन को कुपवाड़ा में मेडिकल कॉलेज खोलने की मंजूरी मिलने का पत्र मिल गया। इस कॉलेज की घोषणा मेडिकल कॉलेज ऊधमपुर के साथ ही हुई थी, लेकिन कॉलेज के लिए पर्याप्त जगह न मिलने से इसे मंजूरी मिलने में देरी हुई।

loksabha election banner

यह केंद्र प्रायोजित योजना के तहत बनेगा। 325 करोड़ रुपयों में से 115 करोड़ रुपये प्रशासनिक और अकादमिक ब्लॉक के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे। 80 करोड़ रुपये हॉस्टल और आवासीय सुविधाओं पर खर्च होंगे, जबकि 60 करोड़ रुपये वर्तमान जिला अस्पताल कुपवाड़ा में टीचिंग फैकल्टी को अपग्रेड करने पर खर्च होंगे। 70 करोड़ रुपयों से मशीनरी और उपकरणों की खरीदारी होगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जिला अस्पतालों में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्रस्ताव मांगे थे। इसके बाद जम्मू कश्मीर सरकार ने ऊधमपुर, लेह और कुपवाड़ा में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के वित्तीय आयुक्त अटल ढुल्लू ने कहा कि एक और मेडिकल कॉलेज मंजूर होने से जम्मू कश्मीर में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा। इससे यहां एमबीबीएस डॉक्टर अधिक बनेंगे, जिससे डॉक्टरों की कमी दूर होगी।

उन्होंने डिप्टी कमिश्नर कुपवाड़ा अंशुल गर्ग की कम समय में भूमि की समस्या हल करने के लिए सराहना की। यह कॉलेज मंजूर होने से अब जम्मू कश्मीर में 10 मेडिकल कॉलेज हो गए हैं। यही नहीं दो अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) खोलने के लिए भी काम चल रहा है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू, राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर, शेरे कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस श्रीनगर, जम्मू संभाग के कठुआ, राजौरी व डोडा और कश्मीर संभाग के बारामुला व अनंतनाग में मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी थी। डोडा को छोड़ कर अन्य सभी मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र से कक्षाएं शुरू हो गई हैं। डोडा में अगले सत्र से कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.