जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (केरिपुब) ने करीब दो साल पहले कश्मीर में जिस मददगार हेल्पलाइन को शुरू किया था, उससे अब तक सैकड़ों लोगों को मदद मिल चुकी है। अब देश के विभिन्न भागों में रहने वाले लोग जो कश्मीर में अपने परिजनों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए भी इसे शुरू किया गया है। इसके लिए लोग '14411' नंबर और 9469793260 पर संपर्क कर सकते हैं।

केरिपुब ने ट्वीट कर लोगों से इन नंबरों पर संपर्क करने के लिए कहा है। केरिपुब के अधिकारियों के अनुसार जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के बाद जो हालात बने हैं, उसमें कई लोग कश्मीर में अपने परिजनों से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे लोगों की सहायता के लिए ही इसे शुरू किया गया है। कश्मीर घाटी में राज्य प्रशासन ने लैंडलाइन टेलीफोन और मोबाइल टेलीफोन बंद कर दिए थे। इसके बाद से कई लोग कश्मीर में अपने परिजनों से संपर्क नहीं कर पा रहे थे।

हालांकि प्रशासन ने इसके लिए व्यवस्था की हुई थी। अब हजारों लैंडलाइन फोन फिर से बहाल कर दिए गए हैं, लेकिन कई क्षेत्रों में अभी भी फोन बंद हैं। केरिपुब की यह हेल्पलाइन अब कई लोगों के लिए मददगार साबित हो सकती है। 24 घंटे निशुल्क नंबर 14411 पर केरिपुब मददगार से कोई भी संपर्क साध सकता है। इस नंबर से लोगों ने सहायता लेना शुरू भी कर दी है।

सैकड़ों लोग चौबीस घंटों इस नंबर पर संपर्क कर अपने परिजनों से बातचीत कर उनका हाल जान चुके हैं। केरिपुब के अधिकारियों के अनुसार इससे लोगों को मदद मिल रही है।

गौरतलब है कि पहले कश्मीर में नंबर बंद होने के कारण केरिपुब की '14411' को बंद कर दिया गया था। उसकी जगह 9469793260 को शुरू किया गया था। अब एक बार फिर इस हेल्पलाइन को शुरू किया गया है। 

पढ़ेंः जम्‍मू-कश्मीर: 2 दिन में ATM से निकले 800 करोड़, आज से मिडिल स्‍कूल भी खुले, आम लोगों का रेडियो बना सहारा

जम्मू-कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस