जम्मू, जेएनएन। मोदी सरकार के मंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर में आउटरीच मुहिम के अंतिम दिन शुक्रवार को लोगों के बीच जाकर उन्हें तेज विकास, केंद्र प्रायोजित योजनाओं से उनका आर्थिक, सामाजिक विकास करने का विश्वास दिलाया। अंतिम दिन केंद्र के मंत्रियों का खासा ध्यान कश्मीर पर केंद्रित रहा। वहां गए दो मंत्रियों रवि शंकर प्रसाद ने बारामुला व रमेश पोखरियाल निशंक ने श्रीनगर में विभिन्न इलाकों में जाकर लोगों को स्थायी शांति से विकास लाने की केंद्र सरकार की योजना का खुलासा किया। उन्होंने लोगों को इस बात का विश्वास दिलाया कि उनकी खुशहाली-आर्थिक बेहतरी में अनुच्छेद 370 बाधा था। अब वह हट चुका है, जल्द उन्हें इसका असर दिखेगा।

दो एम्स अस्पताल पाने वाला जम्मू-कश्मीर एकमात्र केंद्र शासित प्रदेश

केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने पुंछ में इंडोर स्पोर्टस स्टेडियम का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर ही एकमात्र ऐसा केंद्र शासित प्रदेश है जहां दो एम्स अस्पताल हैं। उन्होंने लोगों को यकीन दिलाया कि अनुच्छेद 370 ही विकास में बाधा बन रही थी। उसके हटने के बाद यहां विकास जो गति पकड़ेगा, आने वाले पांच सालों में यहां के लोग स्वयं इस बात को मानेंगे कि पूर्ववर्ती सरकारों ने उन्हें विकास से इतनी दूर क्यों रखा। कुलस्ते ने कहा कि मोदी देश की प्रगति और लोगों की खुशहाली चाहते हैं। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में विकास का बिगुल बजा दिया है। यहां के लोगों को जल्द ये बदलाव नजर आने लगेगा। 

11 लाख घरों में स्वच्छ जलापूर्ति के लिए 10500 करोड़ रूपये जारी

केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने आउटरीच कार्यक्रम के तहत ऊधमपुर में आयोजित जनसभा में लोगों के समक्ष घोषणा की कि 2021 तक जम्मू-कश्मीर के हर घर में स्वच्छ पानी की आपूर्ति होगी। केंद्र सरकार ने 11 लाख घरों में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए 10500 करोड़ रुपये जारी किए हैं। पीने के पानी के लिए लोगों को प्राकृतिक स्रोतों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री ने जिला ऊधमपुर में केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत कई महत्वपूर्ण सड़कों का उद्घाटन भी किया। उन्होंने लोगों से कहा कि अभी विकास की प्रक्रिया शुरू शुरू हुई है। जम्मू-कश्मीर के लोगों को आने वाले कुछ ही सालों में हर बेहतर सुविधा मिलेगी। जम्मू-कश्मीर का कायाकल्प होगा।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस