जम्मू, [राज्य ब्यूरो] । पाकिस्तान की गोलाबारी से जम्मू-कश्मीर के सीमांत क्षेत्रों के लोगों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने 13029 निजी व 1432 सामुदायिक बंकर बनाने के लिए फंड जारी करने को मंजूरी दे दी है। घरों में बनने वाले निजी बंकर में आठ लोग और सामुदायिक बंकर में 40 लोग शरण ले सकेंगे।

सीमांत क्षेत्रों में अचानक गोलाबारी होने की स्थिति में लोगों के लिए कई बार सामुदायिक बंकर तक पहुंचना संभव नहीं होता है, ऐसे में उनके घरों में बंकर बनाने की योजना है।

नई दिल्ली में वीरवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह की बैठक में अंतरराष्ट्रीय सीमा व एलओसी से सटे इलाकों में 13029 निजी बंकर बनाने के लिए 312.69 करोड़ व 1432 सामुदायिक बंकर बनाने के लिए 103.4 करोड़ के फंड को मंजूरी दी गई।

डॉ. जितेंद्र ने गृहमंत्री से जोर दिया कि बंकर सीधे तौर पर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग या एनबीसीसी बनाए। इससे बंकर बनाने के कार्य में पारदर्शिता व तेजी आएगी। जितेंद्र सिंह ने कहा कि पुराने अनुभव से अंदाजा होता है कि राज्य सरकार के पास ऐसे बंकर जल्द बनाने का अनुभव व बुनियादी ढांचा मौजूद नहीं है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस