Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: 5 अगस्त का जश्न शुरू, प्रवेश द्वार लखनपुर से घाटी तक हवा में गूंज रहे भारत माता के जयघोष

आतंकवाद का गढ़ माने जाने वाले बारामुला में आज भाजपा युवा नेता हमीद भट के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने मुख्य चौक में राष्ट्रीय ध्वज फैलाकर अलगाववादी ताकतों व आतंकवादी संगठनों को यह स्पष्ट कर दिया कि अब वे कश्मीर में शांति और विकास चाहते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 11:52 AM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 02:59 PM (IST)
Jammu Kashmir: 5 अगस्त का जश्न शुरू, प्रवेश द्वार लखनपुर से घाटी तक हवा में गूंज रहे भारत माता के जयघोष
कश्मीर का बच्चा बेहतर शिक्षा पाकर देश के विकास में योगदान देने की इच्छा रखता है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : अनुच्छेद 370 की बेड़ियों से मुक्त हो चुके जम्मू-कश्मीर के लोग आज 5 अगस्त का दिन भी उसी खुशी, जोश व राष्ट्रीय प्रेम के साथ मना रहे हैं, जैसे कि वे 15 अगस्त यानी देश की आजादी का दिन मनाते हैं। अनुच्छेद 370 हटने के दो साल पूरे होने पर राज्य के प्रवेश द्वार लखनपुर से लेकर कश्मीर घाटी तक वातावरण राष्ट्रीय प्रेम से ओतप्रोत नजर आ रहा है। जगह-जगह राष्ट्रीय ध्वज फहराए जा रहे हैं और वातावरण मेंं गूंजते भारत माता के जयघोष लोगों की खुशी को साफ जाहिर कर रहे हैं। ऐसा ही नजारा कश्मीर घाटी में भी देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

आतंकवाद का गढ़ माने जाने वाले बारामुला में आज भाजपा युवा नेता हमीद भट के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने मुख्य चौक में राष्ट्रीय ध्वज फैलाकर अलगाववादी ताकतों व आतंकवादी संगठनों को यह स्पष्ट कर दिया कि अब वे कश्मीर में शांति और विकास चाहते हैं। अब कोई भी उन्हें कथित जेहाद के नाम पर बेवकूफ नहीं बना सकता। कश्मीर का बच्चा बेहतर शिक्षा पाकर देश के विकास में योगदान देने की इच्छा रखता है। उसे बंदूक नहीं अब केवल कलम उठानी है।

छन्नी हिम्मत चौक में किया ध्वजारोहण: अनुच्छेद-370 हटाने के दो साल पूरा होने के मौके पर छन्नी हिम्मत व त्रिकुटा नगर में ध्वजरोहण किया गया। छन्नी हिम्मत में सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर व जेकेसीसी के सदस्य अनिल गुप्ता ने भाजपा ओबीसी मोर्चा के महासचिव एवं कॉरपोरेटर राज कुमार त्रखान के साथ ध्वजारोहण किया गया। बड़ी संख्या में लोगों ने यहां एकत्र होकर झंडा लहराया और जयघोष लगाए। लोगों को संबोधित करते हुए अनिल गुप्ता ने सभी को अनुच्छेद 370 व 35ए के हटने की बधाई देते हुए कहा कि आज हम सभी भगवान श्री राम जी के मंदिर के शीलान्यास के भी गवाह बने हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने चुनावी घोषणा पत्र के प्रति प्रतिबद्ध है। हम अपने नारे सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास पर खरा उतरेंगे।

वहीं कॉरपोरेटर राज कुमार ने कहा कि सत्तर से अधिक वर्षों के बाद हमें कश्मीरी नेतृत्व से आजादी मिली है। 370 हटने के ऐेतिहासिक फैसले के बाद गोरखा समाज, बाल्मीकि समाज, शरणार्थी समाज को उनका स्थायी अधिकार मिल है। हमारी बहनें जिनकी शादी बाहरी राज्य में हुई है, उनको भी पुन: जम्मू-कश्मीर में पूर्ण अधिकार वापस मिले हैं। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त का दिन जम्मू-कश्मीर के इतिहास में विशेष स्थान रखता है। जिस दिन जम्मू-कश्मीर में एक नई पहल, नई उमंग नई तरंग ऐतिहासिक क्षण जो हम आप अपने जीवन काल में देख रहे हैं। यह एक स्मरणीय काम है। देश की आजादी के बाद जम्मू-कश्मीर गुलामी की जंजीरों में जकड़ा हुआ था जो 5 अगस्त 20 19 का आजाद हुआ। उन्होंने कहा कि हम दिल की गहराइयों से समस्त जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई व शुभकामनाएं देते हैं। समय लगेगा सब कुछ बढ़िया व सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।

प्रभातफेरी में भारत माता के जयघोष से गूंजे मुहल्ले: अनुच्छेद 370 हटने के दो साल पूरा होने के मौके पर शहर के त्रिकुटा नगर में निकाली गई प्रभातफेरी में भारत माता के जयघोष हर किसी में देश भक्ति का जज्बा भर गए। जिन-जिन मुहल्लों से यह प्रभातफेरी गुजरी, वहां के लोग जानने को उत्सुक हो उठे कि आखिर ऐसा क्या हुआ है कि सुबह-सुबह भारत माता के जयघोष लगाती टोलियां गुजर रही हैं। लोगों ने भी घर में ही दिल ही दिल में जयघोष पुकारते हुए समर्थन किया तो सुबह सैर करने निकलने वाले भी इस टोली में शामिल हो गए।

वीरवार सुबह करीब चार बजे कॉरपोरेटर अजय गुप्ता की देखरेख में त्रिकुटा नगर स्थित भारत माता पार्क से प्रभातफेरी का आगाज किया गया। यह प्रभातफेरी त्रिकुटा नगर, मार्बल मार्केट, मिनी मार्केट, फ्र्रेंड्स कालोनी के विभिन्न मुहल्लों से होते हुए त्रिकुटा नगर पार्क में समाप्त हुई। दस-बीस लोगों के साथ शुरू हुई प्रभातफेरी में मुहल्लों से गुजरते-गुजरते लोगों की संख्या बढ़ गई। बहुत से ऐसे लोग भी खुद को इस प्रभातफेरी का हिस्सा बनाने से रोक नहीं पाए जो सुबह सैर को निकले थे। पूरे जोश और उत्साह के साथ भारत माता की जय बोलते हुए जाते युवाओं को सुनकर शायद ही कोई होगा जिसका मन इस प्रभातफेरी का हिस्सा बनने का न किया हो। वार्ड प्रधान नितिन थापा भी बहुत से युवाओं को लेकर प्रभातफेरी का हिस्सा बने।

वार्ड नंबर 52 के कॉरपोरेटर अजय गुप्ता ने कहा कि अनुच्छेद 370 और 35ए हटने के दो साल में जम्मू-कश्मीर की फिजा ही बदल गई है। आज बड़े-बड़े उद्योग यहां स्थापित हो रहे हैं। वर्षों से लटकी पड़ी परियोजनाओं को शुरू किया गया है। फिल्म इंडस्टी को जन्नत-ए-कश्मीर में आने को आमंत्रित किया जा रहा है। उन्होंने सभी को बधाई देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद इन दो सालों में बहुत से ऐतिहासिक फैसले कार्य हुए हैं। आज जम्मू-कश्मीर की बाहरी प्रदेशाें में ब्याही गई बेटी को हक मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.