जम्मू, जागरण संवाददाता । शहर के मुख्य बस स्टैंड में बनी छह मंजिला मल्टीटियर पार्किग में सुरक्षा को पुख्ता होगी। पार्किंग के अंदर और बाहर शरारती तत्वाें पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा वहां लगेज स्कैनिंग मशीन भी लगेगी ताकि पार्किंग में आने वाले व्यक्ति और उसके सामान की बारीकी से जांच हो पाए।

बुधवार को पार्किंग की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने और वहां सुरक्षा उपकरणों लगाने की संभावनाओं को तलाशने के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस की विभिन्न विंगों के अधिकारियों ने पार्किंग स्थल का जायजा लिया। इन अधिकारियों में एसएसपी जम्मू श्रीधर पाटील, एसएसपी ट्रैफिक शिव कुमार शर्मा, एसएसपी सिक्योरिटी जम्मू के अलावा कुछ अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे। इन अधिकारियों ने पार्किंग की सभी मंजिलों में जा कर वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने के स्थान को चिन्हित किया। इसके अलावा प्रवेश और निकास द्वार का निरीक्षण करने के बाद वहां सुरक्षा उपकरण लगाने पर भी चर्चा की गई। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पार्किंग स्थल भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में बना हुआ हैं। पार्किंग से कुछ ही दूरी पर नागरिक सचिवालय, श्री रघुनाथ जी मंदिर, श्री रणबीरेश्वर मंदिर और कई अहम सरकारी विभागों के कार्यालय है, ऐसे की इसकी सुरक्षा से समझौता नहीं किया जा सकता।

26 जनवरी के बाद कभी हो सकता है उद्घाटन

बस स्टैंड में बनी मल्टीटियर पार्किंग लगभग बन कर तैयार है। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा कभी भी 26 जनवरी के बाद इस पार्किंग का उद्धाटन कर सकते है। इस मल्टीटियर कार पार्किग व व्यावसायिक परिसर के निर्माण पर 201.68 करोड़ रुपये की लागत आएगी। छह मंजिला इमारत के भूतल में बसों तथा पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर कारों को खड़ा किया जा सकेगा। चौथी और पांचवीं मंजिल पर शॉपिंग मॉल, फूड कोर्ट, रेस्तरां और विश्वस्तरीय शौचालय के अलावा एक वातानुकूलित टिकट बुकिंग कार्यालय और वेटिंग हॉल होगा। ग्राउंड फ्लोर पर बस टर्मिनल रहेगा।

मंडलायुक्त ने भी की पार्किंग की समीक्षा

पुलिस अधिकारियों के अलावा जम्मू के मंडलायुक्त संजीव वर्मा भी मल्टीटियर पार्किंग में पहुंचे और वहां हुए निर्माण कार्य का जायजा लिया। उनके साथ जेडीए की वीसी बबिला रकवाल भी थी। मंडलायुक्त ने जेडीसी वीसी को पार्किंग को लोगों को समर्पित करने से पूर्व सभी कमी पेशियों को दूर करने को कहा। मंडलायुक्त को जानकारी दी गई कि पार्किंग में इसमें 80 बसें खड़ी हो सकेंगी। 20 बसों की बोर्डिग होगी। 10 बसों को पंक्तिबद्ध खड़ा किया जाएगा और 60 बसों को खड़ी हो सकती हैं। पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर पारंपरिक कार रैंप बेस्ड कार पार्किग होगी। इसमें 1312 कारों के अलावा 177 दो पहिया वाहन खड़े रहेंगे। चौथी व पांचवीं मंजिल पर व्यावसायिक गतिविधियां रहेंगी। इनमें मल्टी ब्रांड स्टोर, रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट व प्रीमियम कार पार्किंग की सुविधा भी रहेगी। इसके अलावा यहां दो एलीवेटर, कामर्शियल फ्लोर के लिए एस्केलेटर, रूफटाप सोलर के साथ शत-प्रतिशत पावर बैकअप, फायर फाइटिंग सिस्टम, सीवरेज ट्रीटमेंट भी रहेगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021