Move to Jagran APP

CBI Raids: पूर्व मंत्री लाल सिंह पर सीबीआइ का शिकंजा, जम्मू-राजबाग-कठुआ में घरों पर छापे

कठुआ के डिप्टी कमिश्नर ने भी जिला कठुआ में हीरानगर बसोहली बिलावर कठुआ बनी में उनके नाम पर संपत्ति होने की जांच के आदेश संबंधित एसडीएम को दिए थे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 12:39 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 03:45 PM (IST)
CBI Raids: पूर्व मंत्री लाल सिंह पर सीबीआइ का शिकंजा, जम्मू-राजबाग-कठुआ में घरों पर छापे
CBI Raids: पूर्व मंत्री लाल सिंह पर सीबीआइ का शिकंजा, जम्मू-राजबाग-कठुआ में घरों पर छापे

कठुआ, जागरण संवाददाता। सीबीआइ ने पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह पर शिकंजा कसते हुए आज मंगलवार सुबह एक साथ जम्मू, कठुआ और राजबाग स्थित उनके आवास पर छापामारी की। सीबीआइ टीम भरी दल-बल के साथ सीधे पूर्व सांसद के घर पहुंची, इस बारे में उन्होंने जिला पुलिस को भी सूचित नहीं किया था। घर में प्रवेश करने के बाद जिला पुलिस को इस छापामारी के बारे में पता चला।

loksabha election banner

आपको जानकारी हो कि सीबीआइ पिछले एक माह से लाल सिंह द्वारा बनाए गए आरबी एजुकेशनल ट्रस्ट के नाम पर धन जुटाने और सरकारी भूमि पर कब्जा करने पर जांच कर रही थी। इसी जांच के दौरान एक सप्ताह पहले जम्मू संभाग के सभी डिप्टी कमिश्नरों को सीबीआइ ने लाल सिंह के परिवार के सदस्यों जिनमें उनकी पत्नी पूर्व विधायक कांता चौधरी, उनके बेटे और बेटी के नाम पर संपत्ति की जांच करने के आदेश दिए गए थे। जिसके बाद कठुआ के डिप्टी कमिश्नर ने भी जिला कठुआ में हीरानगर, बसोहली, बिलावर, कठुआ, बनी में उनके नाम पर संपत्ति होने की जांच के आदेश संबंधित एसडीएम को दिए थे।

बताया जा रहा है कि इसी जांच के आधार पर सीबीआइ ने आज मंगलवार को ट्रस्ट में शामिल जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री लाल सिंह, उनके परिवार के सदस्यों और कुछ सरकारी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए यह छापामारी की है। ऐसा कहा जा रहा है कि जिला कठुआ में आरबी एजुकेशन ट्रस्ट के नाम पर काफी गड़बड़ी की गई है।

आरबी एजुकेशनल ट्रस्ट के चेयरमैन पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह के अलावा उनकी पत्नी, बेटों के अलावा उस समय के कठुआ के डिप्टी कमिश्नर, तत्कालीन तहसीलदार, तत्कालीन नायब तहसीलदार, तत्कालीन गिरदावर, तत्कालीन पटवारी सहित अन्यों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

आरोप थे कि ट्रस्ट में शामिल किए गए सरकारी अधिकारियों की मिली भगत से अधिक भूमि अर्जित की गई। यही नहीं इस काम में गलत हलफनामे प्रस्तुत किए गए। इससे राज्य के सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचा है।अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सीबीआइ की टीमों द्वारा सुबह से करीब नौ स्थानों पर छापामारी की गई है। इनमें तीन जगह जम्मू, जबकि छह जगह कठुआ में है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.