Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : दिसंबर 2020 के अंत तक सभी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों में नल की सुविधा होगी

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह चौहान ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों उपराज्यपालों और अन्य प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इसमें उन्होंने जल शक्ति मिशन को लागू करने में हुई प्रगति का जायजा लिया। इसमें घरों तक किस तरह से लागू किया जाए पर चर्चा हुई।

By VikasEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 04:46 PM (IST)
Jammu Kashmir : दिसंबर 2020 के अंत तक सभी स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों में नल की सुविधा होगी
सभी राज्यों में हर घर में जल का कनेक्शन होगा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह चौहान ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों और अन्य प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इसमें उन्होंने जल शक्ति मिशन को लागू करने में हुई प्रगति का जायजा लिया। इसमें योजना को बचे हुए घरों तक किस तरह से लागू किया जाए, इस पर भी चर्चा हुई। उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जल शक्ति विभाग के चीफ इंजीनियर के साथ जम्मू-कश्मीर की ओर से भाग लिया।

prime article banner

केंद्रीय मंत्री ने कोविड 19 में विभिन्न राज्यों द्वारा किए गए कामों को सराहा। उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी राज्यों में हर घर में जल का कनेक्शन होगा। उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जम्मू कश्मीर में अभी तक जल शक्ति मिशन के तहत हुए कायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।उन्होंने आश्वासन दिया कि जम्मू-कश्मीर में तय समय में सभी झारों में नल होंगे।

18.17 लाख घरों में से 7.35 लाख में सुविधा उपलब्ध करवाई

सलाहकार ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के 18.17 लाख घरों में से 7.35 लाख में सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। शेष घरों में तीन चरणों में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में चार जिलों में मार्च 2021 तक सभी घरों में नल होंगे। दूसरे चरण में दिसंबर 2021 तक नौ जिलों में सभी घरों में कनेक्शन होंगे। वहीं तीसरे चरण में दिसंबर 2022 तक शेष सात जिलों में सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में टेस्टिंग लैब को मान्यता दिलाने के लिए भी कदम उठाए गए हें।

मोबाइल टेस्टिंग लैब भी जल्दी ही उपलब्ध होगी

यही नहीं मोबाइल टेस्टिंग लैब भी जल्दी ही उपलब्ध होगी। सलाहकार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के सभी स्कूलों ओर आंगनवाड़ी केंद्रों में भी पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही हे। 23113 स्कूलों में से 3318 स्कूलों में ही अब नल की सुविधा नहीं है। इसी तरह 28,061 आंगनवाड़ी केंद्रों में से छह हजार में ही सुविधा नहीं है। दिसंबर 2020 तक सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में नल की सुविधा होगी। सलाहकार ने बताया कि जिन चार बस्तियों में गुणवतता का पानी नहीं आता, उनमें भी इसी साल के अंत में पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में जल शक्ति मिशन को सही तरीके से लागू करने के लिए सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK