Move to Jagran APP

MakeSmallStrong : व्यवसायी के गुण और क्षमताओं पर टिकी होती है व्यवसाय की सफलता

सफल व्यवसायी विक्की मेहरा जो कलर्स सैलून एंड स्पा के मालिक हैं अपने अंदर कुछ ऐसे गुण और क्षमताओं को विकसित कर चुके हैं कि आज उनका सैलून जम्मू के जाने माने सैलून एंड स्पा में शामिल है। जम्मू संभाग के दस शहरों में अपना सैलून एंड स्पॉ हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 03:55 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 03:55 PM (IST)
MakeSmallStrong : व्यवसायी के गुण और क्षमताओं पर टिकी होती है व्यवसाय की सफलता
फिल्म अभिनेत्री माधुरी दीक्षित से उन्हें बेस्ट मेकअप आर्टिस्ट इंटरनेशनल एक्सिलेंस अवार्ड से सम्मानित किया।

जम्मू, अशोक शर्मा। किसी भी व्यवसाय में सफलता व्यवसायी के गुण और क्षमताओं पर निर्भर करता है।कोई भी इंसान अपने साथ कोई विशेष गुण लेकर पैदा नहीं होता। सफल व्यवसायी विक्की मेहरा, जो कलर्स सैलून एंड स्पा के मालिक हैं, अपने अंदर कुछ ऐसे गुण और क्षमताओं को विकसित कर चुके हैं कि आज उनका सैलून जम्मू के जाने माने सैलून एंड स्पा में शामिल है। विक्की की सफलता की कहानी इसी बात से स्पष्ट है कि वह पिछले सात वर्षो में जम्मू संभाग के दस शहरों में अपना सैलून एंड स्पॉ चलाने में सफल हुए हैं।

loksabha election banner

अपने आप को सफल व्यवसायियों की सूची में लाने के लिए विक्की ने देश के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ 13 देशों में भी काम किया। अपने आप को इस काबिल बनाया कि बेहतर से बेहतर काम कर सकें।आज बेशक अनके पास 100 के करीब कर्मचारी काम कर रहे हैं लेकिन कोई भी ब्राइडल मेकअप हो तो उनकी कोशिश होती है कि वह स्वयं ही करें या अपनी देखरेख में मेकअॅप करवाएं। उनका कहा कि विश्वास सभी पर करता हूं लेकिन अपने काम के साथ समझौता किसी के साथ नहीं करता।

अपने पेशे के प्रति उनकी इमानदारी ही है कि वह बाॅलीवुड से पालीवुड तक अपनी प्रतिभा को साबित कर चुके हैं। बाॅलीवुड के अलावा स्टार प्लस के साथ भी दो वर्षो तक बतौर मेकअप आर्टिस्ट काम कर चुके हैं। फिल्म अभिनेत्री माधुरी दीक्षित से उन्हें वर्ष 2017 में थाईलैंड में बेस्ट मेकअप आर्टिस्ट इंटरनेशनल एक्सिलेंस अवार्ड से सम्मानित किया।गोवा में उन्हें एप्स रिर्सच मीडिया एवार्ड में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। इसके अलावा इंडिया दी ब्यूटी वेलनेस अवार्ड , एक्सल रिर्सच अर्वाड मुम्बई, इंटरनेशनल ब्यूटी अवेयरनेस अवार्ड आदि कई सम्मान प्राप्त कर चुके हैं। उन्हें यह सम्मान गोविंदा, करिश्मा कपूर, रविना टंडन, मलाइका अरोड़ा आदि सिने स्टारों से प्राप्त हुए हैं।

विक्की मेहरा कहते हैं कि उन्होंने यहां भी काम किया। वहां एक पहचान बनाई। कनाडा, दक्षिण अफ्रिका स्विटजरलैंड, आस्ट्रिया, हांगकांग, थाईलैंड, दुबई आदि कई देशों में काम किया।हर देश में इतना रिस्पांस था कि आराम से बैठ कर वहां पैसा कमा सकता था लेकिन दिल में एक तमन्ना थी कि अपना काम भारत में ही करना है। काम करने का सिलसिला जालंधर से शुरू किया। हेयर, स्किन, प्रोफेशनल मेकअप नेशनल इंटरनेशनल कोर्सिस किए।उनका कहना है कि इसमें शक नहीं कि अभ्यास से कोई भी गुण सीखना मुश्किल नहीं।लेकिन इसमें निरंतरता बनाए रखना बेहद ही जरूरी होता है।

कोरोना के दौर में बेशक विक्की को काफी संघर्ष करना पड़ा लेकिन इस दौरान उनका अपने उपभोक्ताओं के साथ अच्छा संपर्क बना रहा हालांकि इस दौरान वह अपने उपभोक्ताओं को सीधी सेवा तो नहीं दे सके लेकिन सोशल मीडिया का उन्होंने उन्होंने भरपूर लाभ उठाया। उनका अपना पोर्टल है। आज भी उनके उपभोक्ता पोर्टल के माध्यम से समय लेते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि आज के दौर में उनका काम काफी चुनौतियों भरा है। अभी अनलॉक पांच में ही उन्हें सैलून खोलेन की अनुमति मिली है। इसके बावजूद उनकी पूरी टीम पीपी किट के साथ काम करती है। उपभोक्ता को भी जो किट पहनाई जाती है, उसे उपयोग के बाद बर्बाद कर दिया जाता है।विक्की बताते हैं कि कोरोना के काल में उनके पास समय था इसलिए कुछ पत्रिकाओं के लिए लिखते रहे। नेट पर मेकअप कलासिस लेते रहे। सोशल मीडिया पर भी अगर कोई सुझाव मांगता था तो उसे समझाते रहे।

पंजाब मेरी जन्म भूमि लेकिन जम्मू मेरी कर्म भूमि

विक्की मेहरा कहते हैं कि उन्हें दुनिया के कई देशों में काम किया लेकिन जम्मू में आकर उन्हें वह सब मिला। जिसकी उन्हें चाहत थी। शादी जम्मू में हुई तो एक रिश्ता बन गया। लेकिन इससे पहले भी जम्मू में आते ही एक सुकुन सा मिलता था।जम्मू में काम करने का निर्णय सही साबित हुआ। अब लक्ष्य है कि जम्मू के बाद कश्मीर में काम का विस्तार किया जाए। पूरे जम्मू कश्मीर के हर शहर में अपना सैलून बनाने का लक्ष्य है। उनका कहना है कि किसी भी व्यवसाय में विश्वसनीयता बनाना और उसे बनाए रखना जरूरी होगा।हमें हमेशा शाद रखना कि उपभेक्ता हमारी जरूरत है। इस क्षेत्र में अगर लगन और ईमानदारी से काम किया जाए तो यह एक अच्छा प्रोफेशन है।

भाई से मिली प्रेरणा

शुरू में इस व्यवसाय में आने की कोई इच्छा नहीं थी लेकिन भाई की प्ररेणा से इस क्षेत्र में पढ़ाई शुरू की।धीरे-धीरे इस पेशे से प्यार हो गया। बॉलीवुड में काम करने के बाद इस काम की अहमियत समझ आई। उसके बाद एडवांस कोर्स करने के लिए कई देशों में भी जाना हुआ।आज भी इस पेशे के लोगों की आमदनी दुनिया के दूसरे देशों में बहुत ज्यादा है।इस में कोई शक नहीं कि आज मेकअप व्यवसाय एक जरूरी व्यवसायों में से एक है। लोगों को मेकअप का मकसद समझ आने लगा है। लोग मेकअप पर पैसे खर्चने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.