जम्मू, [राज्य ब्यूरो] । राज्य में पाकिस्तान की गोलाबारी से लोगों को बचाने के लिए केंद्रीय एजेंसी सीमांत क्षेत्रों में निजी और सामुदायिक बंकरों का निर्माण करेगी। दिल्ली में सोमवार को डॉ. जितेंद्र सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से विभिन्न जगहों पर निजी बंकरों व सामुदायिक बंकर बनाने संबंधी जानकारी मांगी है।

बंकरों के निर्माण को लेकर पिछले दिनों केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले डॉ. जितेंद्र सिंह ने यह मांग की थी कि केंद्रीय एजेंसी अच्छे बंकर बनाने के लिए निर्माण करवाए। केंद्र सरकार ने इसे मान लिया है। दिल्ली में जितेंद्र सिंह ने बताया कि राज्य में अंतरराष्ट्रीय सीमा व नियंत्रण रेखा पर बंकरों का निर्माण सीडब्ल्यूडी या नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन करेगी। वह उत्तर पूर्व मंत्रालय का कैलेंडर जारी करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।बंकरों का निर्माण केंद्रीय एजेंसी द्वारा करवाने के फैसले पर गृहमंत्री का स्वागत करते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा कि इससे निर्माण कार्य में पारदर्शिता आएगी।

भाजपा कई वर्षो से इस कोशिश में थी कि लोगों को गोलाबारी से बचाने के लिए अच्छे बंकर बनाए जाएं। मोदी सरकार ने लोगों की मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए सामुदायिक बंकरों के साथ निजी बंकर बनाना स्वीकार कर लिया।जितेंद्र सिंह ने बताया कि 14,460 बंकरों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 415.73 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी है।

ये बंकर कहां बनाए जाएंगे, इसकी जानकारी मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।उन्होंने बताया कि भाजपा सीमांत वासियों के मसलों को हल करवाने के प्रति गंभीर है। पार्टी जब विपक्ष में थी तो वह लगातार सीमा पर रहने वालों के मसलों को हल करवाने के लिए पूरे प्रयास करती थी। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप