Move to Jagran APP

भारतीय क्षेत्र में घुस आए पाकिस्तानी नागरिक को बीएसएफ ने पकड़ा, बाद में पाकिस्तानी रेंजरों को लौटाया

पूछताछ में उसने बताया कि वह गलती से सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया। उसकी बातों से संतुष्ट होने के बाद बीएसएफ ने कुछ ही घंटों बाद कानूनी औपचारिकताएं पूरी की उस नागरिक को पाकिस्तानी रेंजर को सौंप कर इंसानित का संदेश दिया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 08:21 PM (IST)
भारतीय क्षेत्र में घुस आए पाकिस्तानी नागरिक को बीएसएफ ने पकड़ा, बाद में पाकिस्तानी रेंजरों को लौटाया
पाकिस्तानी नागरिक भारतीय क्षेत्र में करीब दो सौ मीटर अंदर तक आ गया कि उसे घेर कर दबोच लिया गया।

जम्मू, जेएनएन : सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में शनिवार को एक पाकिस्तानी नागरिक भारतीय हद में घुस आया। पहले से सतर्क सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे दबोच लिया। पूछताछ में उसने बताया कि वह गलती से सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया। उसकी बातों से संतुष्ट होने के बाद बीएसएफ ने कुछ ही घंटों बाद कानूनी औपचारिकताएं पूरी की उस नागरिक को पाकिस्तानी रेंजर को सौंप कर इंसानित का संदेश दिया।

loksabha election banner

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीमा पर मुस्तैद सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक पाकिस्तानी नागरिक को रामगढ़ सेक्टर में भारतीय क्षेत्र की तरफ आता देखा। जवान अलर्ट हो गए। जैसे ही वह भारतीय क्षेत्र में करीब दो सौ मीटर अंदर तक आ गया कि उसे घेर कर दबोच लिया गया। बीएसएफ के जवानों ने उससे पूछताछ शुरू कर दी। उस पासकिस्तानी नागरिक ने अपना नाम रहमान बताया और कहा कि वह सीमावर्ती इलाका शकड़गढ़ का रहने वाला है।

काफी पूछताछ के बाद बीएसएफ को लगा कि वह सचमुच में भूलवश भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया है। वह कोई घुसपैठिया नहीं है। तब बीएसएफ ने पाकिस्तानी रेंजर को इस बारे में जानकारी दी और फ्लैग मीटिंग के लिए आमंत्रित किया। आखिरकार मीटिंग के दौरान रहमान को सम्मान के साथ पाकिस्तानी रेंजर को सौंप दिया। पाकिस्तानी रेंजरों ने बीएसएफ की इस पहल की सराहना की। वहीं रहमान ने भी सीमा सुरक्षा बल के व्यवहार पर प्रसन्नता जाहिर की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.