Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर सीमा पर अलर्ट जारी, बीएसएफ-सेना ने लोगों को सचेत रहने को कहा

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि सीमा पर तैनात भारतीय जवानों की चौकसी से परेशान पाक सेना भारतीय सीमा में हथियार पहुंचाने के लिए ड्रोन का प्रयोग कर रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 02:37 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर सीमा पर अलर्ट जारी, बीएसएफ-सेना ने लोगों को सचेत रहने को कहा
जम्मू-कश्मीर सीमा पर अलर्ट जारी, बीएसएफ-सेना ने लोगों को सचेत रहने को कहा

जम्मू, जेएनएन। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर सहित भारत के अन्य राज्यों में आतंकवाद फैलाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। राष्ट्र विरोधी तत्वों तक हथियार पहुंचाने व सीमा पार घुसपैठ की फिरात में बैठे आतंकवादियों को किसी भी तरह इस ओर भेजने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। पंजाब व राजस्थान में सीमा से सटे इलाकों में भारी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद बरामद होने के बाद सीमा सुरक्षा बल और सेना ने अलर्ट जारी कर दिया है। अलर्ट के साथ ही सीमांत इलाकों में रहने वाले लोगों खासकर युवाओं को सचेत रहने की हिदायत दी जा रही है।

loksabha election banner

बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा व नियंत्रण सीमा से सटे इलाकों में पिछले एक सप्ताह से अभियान चलाया हुआ है। लोगों के बीच जाकर उन्हें पाकिस्तान की नापाक साजिशों से अवगत कराया जा रहा है। सेना का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने और इसे केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है। जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी संगठनों तक हथियार व रूपयों की मदद पहुंचाने के लिए ही यह सारे हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। सीमा पर जो बार-बार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है वह भी आतंकवादियों को घुसपैठ करवाने के लिए किया जा रहा है।

आज वीरवार सुबह भी आरएसपुरा के कानाचक्क सेक्टर में एक घुसपैठिए को भारतीय सीमा में घुसने के बाद पकड़ लिया गया। पिछले चार दिनों में घुसपैठ की यह चौथी घटना है। इससे पहले भी आरएसपुरा में ही सीमा सुरक्षाबल के जवानों ने पाकिस्तानी घुसपैठिए को पकड़ा था। सीमांत इलाके में संदिग्ध अवस्था में घुमता देख स्थानीय लोगों ने उसे पकड़ सीमा सुरक्षाबल के हवाले कर दिया। बीएसएफ अधिकारी व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं।

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि सीमा पर तैनात भारतीय जवानों की चौकसी से परेशान पाक सेना भारतीय सीमा में हथियार पहुंचाने के लिए ड्रोन का प्रयोग कर रही है। इसका खुलावा पंजाब व राजस्थान में घटित घटनाओं से हो चुका है। यही वजह है कि उन्होंने सीमांत इलाको के लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है। उनसे अपील की गई है कि अगर वे अपने इलाके में किसी तरह का ड्रोन उड़ता या फिर कोई संदिग्ध गतिविधि होते देखते हैं तो उसके बारे में सेना या फिर पुलिस को तुरंत सूचित करें। अधिकारी ने यह भी बताया कि सीमा पर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.