Move to Jagran APP

Jammu : सुसाइड प्वाइंट बन गए हैं दरिया चिनाब पर बने दोनों पुल, अब तक 20 लोग दे चुके जान

सुरक्षा की दृष्टि से अखनूर इलाके में दरिया चिनाब पर बने पुल बहुत अहम माने जाते हैं क्योंकि ये दोनों पुल पुंछ राजौरी को जम्मू के साथ जोड़ते हैं। पाकिस्तानी सीमा के साथ लगते दोनों जिलों में सेना की आवाजाही भी इन्हीं पुलों से होती हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 11:10 AM (IST)
Jammu : सुसाइड प्वाइंट बन गए हैं दरिया चिनाब पर बने दोनों पुल, अब तक 20 लोग दे चुके जान
पुलिस के अनुसार पिछले एक वर्ष में ही बीस के करीब लोग इन पुलों से कूद चुके हैं।

जम्मू, जागरण संवाइददाता: जम्मू शहर से मात्र बीस किलोमीटर की दूरी पर बहने वाले दरिया चिनाब के दोनों पुल सुसाइड प्वाइंट बन गए हैं। जम्मू को पुंछ, राजाैरी जिलों के साथ जोड़ने वाले इन दोनों पुलों से एक वर्ष में बीस लोग कूद कर अपनी जान दे चुके हैं जबकि पुलों पर पुलिस की पहरेदारी के बाद भी लोगों का इस पुल से कूदना रुक नहीं रहा है।

loksabha election banner

सुरक्षा की दृष्टि से अखनूर इलाके में दरिया चिनाब पर बने पुल बहुत अहम माने जाते हैं क्योंकि ये दोनों पुल पुंछ, राजौरी को जम्मू के साथ जोड़ते हैं। पाकिस्तानी सीमा के साथ लगते दोनों जिलों में सेना की आवाजाही भी इन्हीं पुलों से होती हैं। पहले दरिया चिनाब पर लोहे का एक पुल था जिसे आज पुराना पुल के नाम से जाना जाता है। इस पुल की क्या अहमियत थी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस पुल की देखरेख व वाहनों की आवाजाही का जिम्मा तीन दशकों तक सेना ने खुद अपने हाथ में रखा था।

इस पुल पर वाहनों की भारी आवाजाही को देखते हुए प्रशासन ने इससे कुछ दूरी स्थित थाती इलाके में दूसरे पुल का निर्माण करवाया जो एक तरफ घरोटा जबकि दूसरी तरफ अखनूर थाने के अधीन आता है। वहीं दोनों पुल बनने से वाहनों की आवाजाही तो सुचारू हो गई लेकिन इन पर से कूदने वाले लोगों की संख्या बढ़ने लगी। अब आए दिन कोई किसी न किसी के इन पुलों से कूदने का मामला सामने आने लगा है। पुलिस के अनुसार पिछले एक वर्ष में ही बीस के करीब लोग इन पुलों से कूद चुके हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है।

पुलिस ने लगवाए नए पुल पर लोहे के जंगले: दरिया चिनाब में बने नया पुल जो एक तरफ घरोटा के थाती इलाके से दूसरी तरफ अखनूर में मिलता है, पर पुलिस ने लोहे के जंगले लगवा दिए हैं। इस पुल की ऊंचाई ज्यादा है और यहां पानी का बहाव भी तेज है। ऐसे में कई लाेगों ने यहां पहुंच कर भी दरिया में छलांग लगाई है। इन मामलों को देखते हुए अखनूर व घरोटा पुलिस ने नेशनल हाइवे अथारिटी से पुल पर लोहे कके जंगले लगाने की मांग की थी जिसके बाद अथारिटी ने वहां पर लोहे के जंगले लगवा दिए। फरवरी महीने में इस पुल पर जंगले लगाए गए थे और तब से अब तक वहां पर दरिया में कूदने का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि अखनूर के पुराने लोहे के पुल से दरिया में कूदने के मामले जरूर सामने आए हैं।

  • एसडीपीओ अखनूर वरूण जंडियाल का कहना है कि थाती में पुल पर जंगले लगने से दरिया में कूदने के मामलों में कमी आई है। पुलिस जल्द ही पुराने पुल पर रेलिंग लगवाएगी ताकि इसे भी पूरी तरह से सुरक्षित बनाया जा सके। एसडीपीओ ने बताया कि पुलिस लगातार पुल पर गश्त करती रहती है। कई बार लोगों को सुरक्षित बचाया भी गया है।

दरिया चिनाब में पेश आए कूदने के कुछ मामले

  • 2 सितंबर, 2021 - अखनूर के पुराने पुल से महिला दरिया में कूदी, लापता
  • 20 जुलाई, 2021 - पुल से दरिया में कूदा युवक
  • 27 अक्टूबर 2020 - स्कूटर सवार युवती दरिया में कूदी  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.