Move to Jagran APP

घरेलू उड़ानों के लिए जम्मू में बुकिग शुरू

जम्मू कश्मीर से बाहर और दूसरे राज्यों से यहां आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। सोमवार से शुरू होने जा रही घरेलू उड़ानों के लिए जम्मू में बुकिग शुक्रवार से शुरू हो गई। वर्तमान में जम्मू से दिल्ली और श्रीनगर जाने वाली उड़ानों की बुकिग हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 08:05 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 08:05 AM (IST)
घरेलू उड़ानों के लिए जम्मू में बुकिग शुरू
घरेलू उड़ानों के लिए जम्मू में बुकिग शुरू

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू कश्मीर से बाहर और दूसरे राज्यों से यहां आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। सोमवार से शुरू होने जा रही घरेलू उड़ानों के लिए जम्मू में बुकिग शुक्रवार से शुरू हो गई। वर्तमान में जम्मू से दिल्ली और श्रीनगर जाने वाली उड़ानों की बुकिग हो रही है। फिलहाल, यह सेवा एयर इंडिया, स्पाइस जेट और इंडिगो ने ही शुरू की है। उम्मीद है कि कुछ और विमान सेवाएं जल्द सेवाएं देने लगेंगी।

loksabha election banner

जम्मू एयरपोर्ट से वर्तमान में एयर इंडिया की एक, स्पाइस जेट की दो और इंडिगो की भी दो ही उड़ानें रोज होंगी। इन्हें नए आदेश के तहत आगे बढ़ाया जाएगा। आम दिनों में जम्मू एयरपोर्ट से 30 उड़ानें रोज होती हैं। दिल्ली से पहली उड़ान एयर इंडिया की सोमवार सुबह साढ़े नौ बजे जम्मू आएगी। कुछ मिनट रुकने के बाद यह श्रीनगर के लिए रवाना हो जाएगी। श्रीनगर के बाद यह फिर जम्मू आएगी और फिर यहां से दिल्ली के लिए रवाना होगी। इसी तरह स्पाइस जेट और इंडिगो की उड़ानें भी दिल्ली से जम्मू आएंगी। इसके बाद यहां से श्रीनगर और फिर जम्मू होते हुए दिल्ली के लिए जाएंगी। दिल्ली से स्पाइस जेट की उड़ान सुबह 11.10 बजे और इंडिगो की पहली उड़ान दोपहर 1.35 बजे जम्मू पहुंचेगी। स्पाइस जेट की दूसरी उड़ान दोपहर साढ़े तीन बजे दिल्ली से जम्मू आएगी। वहीं, दिल्ली से श्रीनगर एयरपोर्ट पर पहली उड़ान सुबह साढ़े सात बजे पहुंचेगी। वहीं, श्रीनगर से दिल्ली के लिए आखिरी उड़ान शाम साढ़े चार बजे रवाना होगी।

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के चलते उड़ानें बंद थीं। अब उड़ानें फिर से शुरू हो रही हैं। इसलिए जम्मू एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। सीआइएसएफ के साथ एयरपोर्ट स्टाफ यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग करेगा। यात्रियों को उड़ान से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा।

डायरेक्टर एयरपोर्ट जम्मू प्रभात रंजन ब्यूरिया का कहना है कि उनका एयरपोर्ट विमानों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से तैयार है। बिना जांच के यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगाई गई। बाहर से आने वाले यात्रियों को भी सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए बाहर भेजा जाएगा। मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के लिए रवाना हुए 4102 प्रवासी श्रमिक

संवाद सहयोगी, कटड़ा : लगातार चौथे दिन जम्मू संभाग के श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा से प्रवासी श्रमिकों का अपने गृह राज्यों की ओर जाना निरंतर जारी रहा। चौथे दिन शुक्रवार को कटड़ा रेलवे स्टेशन से 4102 प्रवासी श्रमिकों को मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के लिए रवाना किया गया। शुक्रवार को दोपहर 1:00 बजे विशेष श्रमिक एक्सप्रेस से मध्य प्रदेश के लिए जिला जम्मू के कुल 2111 प्रवासी श्रमिक रवाना हुए। इनमें 511 बच्चे शामिल थे। वहीं, शाम 5:00 बजे श्रमिक एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ के लिए रवाना हुई। इस ट्रेन में 1991 प्रवासी श्रमिक अपने गृह राज्य के लिए रवाना हुए, जिनमे 511 बच्चे शामिल थे। ये सभी श्रमिक जिला जम्मू के साथ ही साबा, कठुआ से वाहनों में बैठकर कटड़ा रेलवे स्टेशन पहुंचे। पूरी व्यवस्था को सुचारु बनाने के लिए नोडल ऑफिसर ह्रदेश कुमार सिंह, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार, जिला आयुक्त रियासी इंदु कंवल चिब के साथ ही वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। पूरी व्यवस्था को सुचारु बनाने के लिए जिला प्रशासन के साथ ही राज्य प्रशासन, रेलवे विभाग आदि प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। रेलगाड़ी से जम्मू पहुंचे 797 यात्री

राज्य ब्यूरो, जम्मू : अन्य प्रदेशों से जम्मू कश्मीर वासियों को वापस लाने की मुहिम के तहत अब तक 85581 लोग लौटे हैं। शुक्रवार को 797 यात्री लेकर 9वीं विशेष रेलगाड़ी जम्मू पहुंचे। सड़क मार्ग से 65 हजार के करीब लोगों के लौटने के साथ 20521 के करीब लोगों को लेकर अब तक 24 कोविड रेलगाड़ियां व तीन विशेष फ्लाइटें जम्मू पहुंची हैं। शुक्रवार सुबह तक 1390 लोग लखनपुर से जम्मू पहुंच गए थे। अन्य प्रदेशों से लोगों को लाने की मुहिम प्रमुख सचिव रोहित कंसल, आयुक्त सचिव मनोज कुमार दिवेद्धी व मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार की देखरेख में चलाई जा रही है। जम्मू रेलवे स्टेशन में जवानों के लिए आरक्षण केंद्र खुला

जागरण संवाददाता, जम्मू: रेलवे स्टेशन जम्मू में सुरक्षा बलों की सुविधा के लिए शुक्रवार को टिकट आरक्षण केंद्र में बुकिग काउंटर को खोल दिया गया। यहां आम लोग टिकट नहीं ले सकते हैं। सिर्फ वारंट पर सफर करने वाले जवानों को यहां पर आरक्षित टिकट की सुविधा मिलेगी।

डिवीजनल ट्रैफिक मैनेजर चेतन तनेजा ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देश पर जम्मू रेलवे स्टेशन में एक टिकट काउंटर खोला गया है। सेना के जवानों को सफर करने के लिए वारंट जारी होता है। ऑनलाइन वारंट से टिकट बनाना संभव नहीं हो रहा है। इसलिए एक काउंटर खोला गया है। जवान अपना वारंट या पास लेकर आरक्षण केंद्र में आकर टिकट बुक करा सकते हैं। आम लोगों को फिलहाल आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुक कराना होगा। आम लोगों के लिए आरक्षण केंद्र रेलवे बोर्ड के अगले आदेश तक बंद रहेगा। रेलवे द्वारा एक जून से देश भर में चलाई जा रही दो सौ रेलगाड़ियों में से जम्मू के लिए कोई भी रेलगाड़ी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.