Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: MBBS में दाखिला के लिए बोर्ड ने मेरिट सूची जारी की, 4623 काे मिला स्थान

मेरिट में नीट परीक्षा में 695 अंक लेकर अविक्षित गुप्ता पहले पहले स्थान पर रहे। खान बसित बिलाल ने दूसरा और आयूषी भट्ट ने तीसरा स्थान हासिल किया है। बोर्ड के कंट्रोलर प्रो. सुनील गुप्ता ने बताया कि कई उम्मीदवारों का कोई न कोई दस्तावेज अभी जमा नहीं करवाया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 12:08 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 12:08 PM (IST)
Jammu Kashmir: MBBS में दाखिला के लिए बोर्ड ने मेरिट सूची जारी की, 4623 काे मिला स्थान
जम्मू-कश्मीर के मेडिकल कालेजों में बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों के लिए सीटों का कोई कोटा आरक्षित नहीं है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस के लिए नीट परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की मेरिट सूची को जारी कर दिया गया है। बोर्ड आफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने मेरिट के हिसाब से कुल 4623 उम्मीदवारों की सूची को जारी किया है। हालांकि परीक्षा 17 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने दी थी लेकिन बोर्ड ने अंकों का कट आफ मेरिट जारी करते हुए सूची को जारी किया है।

loksabha election banner

ओपन मेरिट में 147 अंकों से कम वाले उम्मीदवारों को सूची में स्थान नहीं मिला है वहीं आरक्षित वर्ग में 113 से कम अंक वाले उम्मीदवारों को जगह नहीं दी गई है। मेरिट में नीट परीक्षा में 695 अंक लेकर अविक्षित गुप्ता पहले पहले स्थान पर रहे हैं। खान बसित बिलाल ने दूसरा और आयूषी भट्ट ने तीसरा स्थान हासिल किया है। बोर्ड के कंट्रोलर प्रो. सुनील गुप्ता ने बताया कि कई उम्मीदवारों का कोई न कोई दस्तावेज अभी जमा नहीं करवाया है। हालांकि पंजीकरण के लिए पर्याप्त समय दिया गया था। उम्मीदवारों से कहा गया है कि वे 23 नवंबर तक हर हाल में बोर्ड के जम्मू या श्रीनगर कार्यालय में स्वयं आकर दस्तावेज जमा करवाएं।

इसके अलावा अगर किसी उम्मीदवार को मेरिट सूची में अपने रैंक को लेकर कोई आपत्ति है तो वह 23 नवंबर तक बोर्ड से संपर्क कर सकता है। बोर्ड अब कुछ दिनों में काउंसलिंग का शेडयूल जारी करेगा। इसके लिए अलग से अधिसूचना जारी की जाएगी। जम्मू कश्मीर में सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कालेजों को मिला कर 1085 सीटें है। इसमें इस साल खोले गए नए मेडिकल कालेजों की सीटें भी शामिल की गई हैं। जिन उम्मीदवारों ने डाेमिसाइल प्रमाणपत्र अभी तक जमा नहीं करवाया है उनको काउंसलिंग में भाग लेने की इजाजत तो दी जाएगी लेकिन उन्हें सीट मिलने पर डोमिसाइल प्रमाणपत्र जमा करवाना होगा।

बताते चले कि जम्मू-कश्मीर के मेडिकल कालेजों में बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों के लिए सीटों का कोई कोटा आरक्षित नहीं है। सिर्फ जम्मू-कश्मीर के डोमिसाइल ही दाखिला ले सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.