जम्मू, जागरण संवाददाता। कश्मीर की 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के सुचारु रूप से संचालन और जम्मू संभाग के विंटर जोन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने घोषणा की कि यहां बोर्ड परीक्षाएं अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। उन्होंने इसके लिए बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (बीओएसई) की अध्यक्षा वीणा रैना को परीक्षाओं के संचालन के लिए विस्तृत योजना बनाने के निर्देश भी दिए।

सलाहकार ने बीओएसई अधिकारियों को पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश जारी करने के लिए कहा ताकि परीक्षा को सुचारु रूप से संचालित किया जा सके। बोर्ड अध्यक्ष ने संदेशों के प्रसारण के लिए जिला अधिकारियों की मोबाइल फोन सेवाओं की बहाली के लिए सलाहकार से अनुरोध किया। सलाहकार ने उन सभी अधिकारियों की सूची मांगी, जिनके फोन नंबर बहाल किए जाने हैं।

पेपर लीक से बचने के लिए डेट शीट, क्लास और डेट के अनुसार संबंधित थानों से गोपनीय सामग्री प्राप्त करने के लिए जल्द ही सुपरवाइजरी स्टाफ को निर्देश जारी किए जाएंगे। अधीक्षक परीक्षा पुलिस थानों में सीलबंद उत्तर पुस्तिका और पैकेट जमा करेंगे। बाद में बीओएसई स्टाफ इसे एकत्र करेगा।

बैठक में कहा गया कि सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लगाई जाएगी। परीक्षा की पवित्रता बनाए रखने और सार्वजनिक हस्तक्षेप से बचने के लिए पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी। पुलिस विभाग परीक्षा के दौरान आवश्यक संदेशों के संचार और प्रसारण की सुविधा भी प्रदान करेगा।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप